mumbai rains
File Pic

Loading

  • मौसम विभाग ने किया आगाह  

पुणे. गत 3 दिनों से पुणे जिले में संतत बारिश शुरू है. मौसम विभाग ने अगले 24 घंटे में मुंबई के कुछ इलाकों में भारी बारिश और पड़ोसी जिलों में तेज बौछारें पड़ने का पूर्वानुमान लगाया है. इसी के साथ ही मौसम विभाग ने रायगढ़, नासिक और पुणे में तेज से बहुत तेज बारिश के पूर्वानुमान के साथ ‘ब्राउन अलर्ट’ जारी किया है.पिंपरी-चिंचवड़ शहर और मावल तालुका की प्यास बुझाने वाले पवना बांध क्षेत्र में गुजरे 24 घँटे में 39 मिमी बारिश दर्ज हुई है. इसके चलते बांध का जलसंग्रहण करीबन 59 फीसदी हो गया है.गत साल आज की तारीख में पवना बांध का जलसंग्रहण 95 फीसदी से ज्यादा था.

खडकवासला बांध से पानी छोड़ा गया 

भारी बारिश की वजह से पुणे स्थित खडकवासला बांध से पानी छोड़ा गया है. सिंचाई विभाग के अनुसार, खडकवासला जलाशय में क्षमता से अधिक पानी होने के बाद बांध से 11 हजार 704 क्यूसेक पानी छोड़ा गया है.वरसगांव, तेमघर, नानशेत और खडकवासला बांध के जलग्रहण क्षेत्रों में अच्छी बारिश हुई है. इन चारों बांध से पुणे शहर को पानी की आपूर्ति की जाती है.इस बीच, सातारा जिले में लगातार हो रही बारिश के कारण वीर बांध से पानी छोड़ा गया है जोकि अपनी अधिकतम क्षमता तक पहुंच चुका था.पुणे, पिंपरी चिंचवड़ और इसके आसपास के इलाकों में लगातार दूसरे दिन सुबह से ही बारिश हो रही है.हालांकि कल की तुलना में आज बारिश का जोर थोड़ा कम था.

कई हिस्सों में भारी बारिश होने का अनुमान 

मौसम विभाग के अनुमान के मुताबिक अगले पांच छह दिनों में कोंकण, गोवा जैसे इलाकों में मूसलाधार बारिश हो सकती है.महाराष्ट्र के सिर्फ पांच जिले छोड़कर 15 दिनों के भीतर 8 प्रतिशत से अधिक बारिश हुई है.इसी की वजह से राज्य के अधिकांश डैम ओवरफ्लो कर रहे हैं.मौसम विभाग के अनुसार देश के कई हिस्सों में अगले 2-3 दिन के दौरान भारी से बहुत भारी स्तर की बारिश का अनुमान है.उत्तर-पश्चिमी बंगाल की खाड़ी में उत्तरी ओडिशा और पश्चिम बंगाल के तटों के पास कम दबाव का क्षेत्र बना हुआ है.मौसम विभाग के अनुसार मॉनसून के रुख और अरब सागर से नमी के साथ दक्षिण-पूर्वी हवाओं के अगले दो दिनों तक जारी रहने की संभावना है, जिससे देश के कई हिस्सों में भारी बारिश होने का अनुमान है.उत्तर भारत के हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली, उत्तर प्रदेश, पूर्वी राजस्थान में भारी से बहुत भारी बारिश होने के आसार हैं.देश के पश्चिमी हिस्सों गुजरात, गोवा, कोंकण, मध्य महाराष्ट्र के घाट क्षेत्रों और भारत के मध्य भागों में भी अगले 4-5 दिन के दौरान भारी से बहुत भारी बारिश होने का अनुमान है.