आत्मनिर्भर भारत अभियान के अंतर्गत व्यवसायी वेबपोर्टल शुरू

पिंपरी. पंडित दिनदयाल उपाध्याय की जयंती के उपलक्ष्य में 24 से 30 सितंबर तक आयोजित सेवा सप्ताह अंतर्गत आत्मनिर्भर भारत अभियान में महिला सक्षमीकरण को बढ़ावा देनेवाले Vikasini.in नामक व्यवसायी वेबपोर्टल शुरू किया गया.इसका उद्घाटन विधायक और भाजपा शहराध्यक्ष महेश लांडगे और महापौर ऊषा उर्फ माई ढोरे के हाथों पिंपरी मोरवाडी स्थित भाजपा कार्यालय में किया गया.

आत्मनिर्भर भारत अभियान के अंतर्गत युवा मोर्चा की सचिव मुक्ता गोसावी ने यह वेब पोर्टल विकसित किया है.इसके माध्यम से महिला व्यवसायी और बचत गुटों का रजिस्ट्रेशन कर उनके उत्पादन ऑनलाइन बिक्री के लिए उपलब्ध कराए जाएंगे.इस वेबपोर्टल के जरिए महिला व्यवसायियों और बचत गुटों को एक ऑनलाइन मंच उपलब्ध होगा.साथ ही इसमें महिलाओं और बचत गुटों को उद्योगाभिमुख प्रशिक्षण देने का प्रबन्ध भी किया गया है.

महिला बचत गुटों को प्राथमिकता दी जाएगी

इस पोर्टल के माध्यम से पहले पिंपरी चिंचवड़ शहर के महिला बचत गुटों को प्राथमिकता दी जाएगी. इस वेबपोर्टल से महिला और बचतगुटों के उद्योग-व्यवसाय वृद्धि में मदद मिलेगी और रोजगार निर्मिति भी होगी, यह दावा विधायक महेश लांडगे ने किया है. इस मौके पर पिंपरी-चिंचवड़ मनपा के सभागृह नेता नामदेव ढाके, नगरसेवक मोरेश्वर शेडगे, युवा मोर्चा अध्यक्ष संकेत चोंधे, युवा मोर्चा की सचिव मुक्ता गोसावी, विक्रांत गंगावणे, प्रकाश चौधरी, निलेश नेस्त्री आदि उपस्थित थे.

देशभर में ऑनलाइन बिक्री कर सकेंगे

महिलाओं को किस उद्योग में उनकी दिलचस्पी है, वे किस उद्योग में अपनी रुचि के अनुसार शुरुआत कर सकती हैं, यह जानने के बाद महिलाओं को समूह बनाकर व्यवसाय से संबंधित प्रशिक्षण पर जोर दिया जाएगा, यह जानकारी युवा मोर्चा के सचिव मुक्ता गोसावी ने दी. इसके अलावा, शहर की महिलाएं जो वर्तमान में अपने स्वयं के उत्पादों का उत्पादन कर रही हैं और उन्हें बाजार तक सीमित पहुंच मिल रही है. इस वेब पोर्टल के जरिए वे देशभर में ऑनलाइन बिक्री कर सकेंगे.यह महिलाओं के सशक्तिकरण के लिए एक महत्वपूर्ण कदम है क्योंकि यह महिलाओं को आर्थिक रूप से सशक्त करेगा और उनके व्यवसाय को बढ़ावा देगा.इसके लिए, हर वार्ड में पदाधिकारियों और नगरसेवकों को इस वेब पोर्टल के बारे में महिला स्वयं सहायता समूहों को सूचित करने और अपने व्यवसाय को बढ़ावा देने के लिए पहल करनी चाहिए, यह अपील सभागृह नेता नामदेव ढाके ने की है.