Pimpri-Chinchwad Navanagar Development Authority

  • 4883 आवासों की घरकुल योजना
  • फ्लैट की कीमत 7 लाख 40 हजार रुपए से लेकर 32 लाख रुपए तय
  • पिंपरी-चिंचवड नवनगर विकास प्राधिकरण की घोषणा

Loading

पिंपर. जब घरों के दाम आसमान छू रहे हैं तब पिंपरी-चिंचवड नवनगर विकास प्राधिकरण (Pimpri-Chinchwad Navanagar Development Authority) की ओर से आमजनों के लिए सस्ते घरों (Cheap Homes) की घरकुल योजना की घोषणा की है। पेठ सं.12 में 4883 घरों की गृह परियोजना का काम शुरू हो गया है। यहां आर्थिक दृष्टि से कमजोर वर्ग के लिए 3,317, अल्प आय गुट के लिए 1,566 फ्लैट उपलब्ध कराए जाएंगे। 

आर्थिक रूप से कमजोर गुट के लिए फ्लैट की कीमत 7 लाख 40 हजार रुपए और अल्प आयवाले गुट के लिए इसकी कीमत 32 लाख रुपए तय की गई है। इसके लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू की गई है।

12 मंजिलों की 45 इमारतें बनेंगी

इसकी जानकारी प्राधिकरण के मुख्य कार्यकारी अधिकारी बन्सी गवली ने संवाददाता सम्मेलन में दी। घरकुल परियोजना की जानकारी देते हुए उन्होंने बताया कि इस गृह परियोजना का रजिस्ट्रेशन रेरा के तहत किया गया है। इसका सर्टिफिकेट 24 सितंबर 2020 को मिल चुका है। इस योजना के घरों की बिक्री के लिए म्हाडा के पास के ऑनलाइन लॉटरी सॉफ्टवेयर का इस्तेमाल किया जाएगा। इस प्रक्रिया के नियंत्रण के लिए आईटी और प्रशासनिक विशेषज्ञों की समिति गठित की गई है। इस गृह परियोजना में पिंपरी-चिंचवड की औद्योगिक नगरी के मध्यवर्ती इलाके में कम दाम में सभी सुविधाओं से युक्त गृह संकुल, आर्थिक दृष्टया दुर्बल गुट के लिए 29.55 वर्ग मीटर और अल्प आयवाले गुट के लिए 59.27 वर्ग मीटर के फ्लैट उपलब्ध होंगे। इसके अलावा इस संकुल के रहिवासियों की सुविधा के लिए 140 दुकानें भी उपलब्ध होंगे। यह परियोजना टाटा मोटर्स और स्पाइन रोड के पास अंतरराष्ट्रीय प्रदर्शनी केंद्र के करीब है। यहां 12 मंजिलों की 45 इमारतें होंगी।

परियोजना का निर्माण कार्य भूकंपरोधी

इस परियोजना का निर्माण कार्य भूकंपरोधी और आधुनिक अल्यु फार्म प्रणाली से किया जा रहा है। यह घरकुल परियोजना स्कूल, अस्पताल, सब्जी मंडी, शॉपिंग कॉम्प्लेक्स आदि से काफी करीब हैं। यहां के फ्लैट में, विट्रीफाइड टाइलें और स्करटिंग, एम.एस. बॉक्स प्रकार की खिड़कियां, बाथरूम में एंटी स्किड खिड़कियां और साथ ही 7 फीट तक की टाइलें, टॉयलेट के लिए 3 फीट तक की टाइलें, ग्रेनाइट किचन ओटा, स्टेनलेस स्टील सिंक के साथ, फ्लैट के अंदर ऑइल बाउंड पेंट और उसके ऊपर एपेक्स पेंट बाहर, सौर वॉटर हीटर प्रत्येक भवन में 2 स्ट्रेचर लिफ्ट और प्रत्येक भवन में 2 सीढ़ियां, गैस पाइपलाइन (प्रस्तावित) और अग्निशमन प्रणाली आदि सुविधाएं होगी।

30 मार्च 2021 की रात तक आवेदन कर सकेंगे  

इन घरों के लिए ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया शुरू की जा रही है।ऑनलाइन आवेदन के रजिस्ट्रेशन और ऑनलाइन पेमेंट तथा एनईएफटी/आरटीजीएस द्वारा चलन स्वीकृति की मियाद 30 मार्च 2021 की रात 11 बजकर 59 मिनट तक रहेगी। ड्रा के लिए 5 अप्रैल की शाम 5 बजे तक लिस्ट जारी की जाएगी। जबकि अंतिम लिस्ट 9 अप्रैल की शाम 5 बजे प्रसारित की जायेगी।16 अप्रैल की सुबह 11 बजे आकुर्डी स्थित प्राधिकरण के मुख्यालय में ड्रा निकाला जाएगा।ड्रा में जिन्हें घर अलॉट हुए और जो वेटिंग लिस्ट में हैं उनकी लिस्ट प्राधिकरण की वेबसाइट पर प्रसारित की जाएगी।

हेल्प डेस्क की सुविधा उपलब्ध

इस घरकुल योजना में आर्थिक स्थिति से कमजोर वर्ग और अल्प आयवाले गुट के खुले प्रवर्ग के क्रमवार 1176, 2487, अनुसूचित जाति के लिए क्रमवार 172, 365, अनुसूचित जमात के लिए क्रमवार 4, 199, विमुक्त जाति के लिए क्रमवार 23, 50, घुमंतू जमात के लिए क्रमवार 23, 50 और दिव्यांगों के लिए क्रमवार 78, 166 फ्लैट आरक्षित रहेंगे।ऑनलाईन आवेदन के लिए पिंपरी चिंचवड महानगर क्षेत्र में HDFC बैंक की 23 शाखाओं और प्राधिकरण के पुराने कार्यालय, पेठ क्र. 24, लोकमान्य टिलक चौक, निगडी, पुणे में हेल्प डेस्क की सुविधा उपलब्ध है। HDFC बैंक की शाखाओं की लिस्ट प्राधिकरण की www.pcntda.org.in वेबसाइट पर उपलब्ध है। फॉर्म फीस और जमानत राशि इंटरनेट बैंकिंग, आरटीजीएस, एनईएफटी, क्रेडीट/ डेबीट कार्ड अथवा नकद स्वरुप में भरी जा सकेगी।