Shocking incident in Andhra Pradesh, during the sacrifice, instead of the goat, the neck of the man holding the animal was cut off
Representative Photo

  • 15 करोड़ का गुटखा जब्त करने के बाद गुटखा फैक्ट्री के मालिकों पर कसा शिकंजा

Loading

पुणे. प्रतिबंधित गुटखा (Gutkha ) और पान मसाला (Pan masala) की स्मगलिंग (Smuggling) का गुजरात कनेक्शन (Gujarat connection) उजागर करने के साथ ही पुणे पुलिस (Pune Police) ने चंदननगर से गुजरात (Gujarat) और दादरा नगर हवेली (Dadra Nagar Haveli) तक छापेमारी करते हुए करीबन 15 करोड़ रुपए का गुटखा बरामद किया है। इसके बाद सिलवासा में गुटखा फैक्ट्री चलानेवाले छाजेड़ ब्रदर्स (Chhajed Brothers) पर भी शिकंजा कसने में पुलिस को सफलता मिली है। 

इसके बाद इस मामले में गिरफ्तार आरोपियों की संख्या 7 हो गई है। पुणे पुलिस की इस बड़ी कार्रवाई के बाद पुणे समेत महाराष्ट्र और गुजरात के गुटखा माफियाओं में खौफ पैदा हो गया है। 

छाजेड ब्रदर्स ने काशी वेंचर्स नामक कंपनी शुरू की

अभिषेक सुरेंद्र छाजेड (31) और शरण सुरेंद्र छाजेड (26, दोनों निवासी ग्रीन एकर, लोखंडवाला कॉम्पेक्स, मुंबई) गिरफ्तार किए गए भाइयों के नाम है। इसके अलावा अनुष्का ट्रांसपोर्ट के प्रदीप शर्मा, सुरक्षा प्रबंधक संतोष कुमार चौबे, मिथून नवले (निवासी गणेशनगर, पुणे), विकास कदम (निवासी मांजरी, पुणे), सतीश वाघमारे (निवासी उंड्री, पुणे) को भी पुलिस द्वारा गिरफ्तार किया गया है। सिलवासा के गलोंडत्त गांव के एक फैक्ट्री में गुटखा का उत्पादन किया जाता है। इस जगह का मालिकाना हक गोवा गुटखा के मालिक जगदीश प्रसाद जोशी के पास है। जांच में पता चला कि, छाजेड ब्रदर्स ने इसे किराए लेकर वहां काशी वेंचर्स नामक कंपनी शुरू की और उसमें गुटखा उत्पादन किया जाता था।

एक साथ 5 जगहों पर छापेमारी

17 दिसंबर को पुणे के चंदननगर में सुरेश अग्रवाल, अक्षय सुरेश अग्रवाल, आकाश सुरेश अग्रवाल, नीरज मुकेश सिंगल, प्रवीण मुकुंद वाहुल के ठिकानों पर छापमारी करते हुए साढ़े सात लाख रुपए का गुटखा बरामद किया था। क्राइम ब्रांच यूनिट-4 के पुलिस निरीक्षक रजनीश निर्मल और उनकी टीम की छानबीन के दौरान गुटखा स्मगलिंग में हवाला के जरिए पैसों का लेनदेन होने की जानकारी सामने आई। इसके बाद फरासखाना और विश्रामबाग पुलिस थानों की सीमा में एक साथ 5 जगहों पर छापेमारी की कार्रवाई करते हुए 9 आरोपियों को पकड़ कर उनके पास से 4 करोड़ रुपए की नकदी बरामद की गईं। इसके बाद हडपसर और वानवडी में छापेमारी करते हुए 4 आरोपियों को गिरफ्तार कर 25 लाख रुपए का गुटखा बरामद किया गया। इन आरोपियों से पूछताछ में गुटखा स्मगलिंग का गुजरात के वापी और सिल्वासा से कनेक्शन सामने आया।

बड़ी मात्रा में अवैध गुटखा जब्त 

पुणे पुलिस ने पिछले 2 महीनों में 28 स्थानों पर छापेमारी की है। इस दौरान पुलिस ने बड़ी मात्रा में अवैध गुटखा जब्त किया है। आरोपियों से पूछताछ के दौरान पता चला कि गुटखा वापी और दादरा नगर हवेली से आ रहा था। पुलिस के मुताबिक, इन दोनों जगहों पर 15 करोड़ रुपए से ज्यादा का सामान जब्त किया गया। संतोष कुमार चौबे फैक्ट्री में सुरक्षा प्रबंधक के पद पर कार्यरत है। फैक्ट्री में बने गुटखे को कहां-कहां भेजा जाता है, इसकी पूरी जानकारी और ब्यौरा वह  छाजेड़ भाइयों को भेजता था। पुलिस निरीक्षक रजनीश निर्मल, पुलिस उपनिरीक्षक जयदीप पाटील और उनकी टीम ने मुंबई के लोखंडवाला कॉम्पलेक्स में कार्रवाई कर छाजेड़ भाइयों को गिरफ्तार किया। उन्हें अदालत में पेश करने पर उन्हें न्यायिक हिरासत में भेजने का आदेश दिया गया।