क्षेत्रीय स्तर पर भी बाढ़ नियंत्रण कक्ष जारी रखें

Loading

पुणे. विगत कई सालों से देखने को मिल रहा है कि बारिश के दिनों में शहर में बाढ़ की स्थिति निर्माण हो जाती है. इसमें लोगों को काफी नुकसान होता है. ऐसी नौबत ना आए, इस वजह से महापालिका प्रशासन के आपदा प्रबंधन विभाग की ओर से मनपा भवन में 1 जून से बाढ नियंत्रणकक्ष शुरू किया जाएगा.

 इस बीच अब मनपा भवन के साथ ही क्षेत्रीय कार्यालय स्तर पर भी ऐसा कक्ष 24 घंटों जारी रखने के निर्देश महापालिका आयुक्त शेखर गायकवाड़ ने प्रशासन से दिए है.

24 घंटे शुरू रहेगा कक्ष

महापालिका प्रशासन के जानकारी के अनुसार मुला नदी में बारिश के दिनों में खड़कवासला, मुलशी बांध से पानी का विसर्ग किया जाता है. इन बांधों से नदी में कितना पानी छोड़ दिया जा रहा है, पानी की स्थिति कैसी रहेगी, इसका अवलोकन करने के लिए यह कक्ष बनाया जाता है. इसके माध्यम से पहले ही बाढ़ के स्थिति का पता चल जाएगा. नतीजा तत्काल नागरिकों को अलर्ट किया जाएगा व इससे नुकसान होने से बच जाएगा. प्रशासन के अनुसार यह कक्ष 24  घंटों शुरू रहेगा. 31 दिसंबर तक यह कक्ष जारी रहेगा. साथ ही इस कक्ष के माध्यम से सिंचाई विभाग से भी समन्वय रखा जाएगा. इस कक्ष में महापालिका के विभिन्न विभागों के सेवक काम करेंगे. इस कक्ष पर पूरी तरह से आपदा प्रबंधन अधिकारी का नियंत्रण रहेगा. इस बीच अब मनपा भवन के साथ ही क्षेत्रीय कार्यालय स्तर पर भी ऐसा कक्ष 24 घंटों जारी रखने के निर्देश महापालिका आयुक्त शेखर गायकवाड़ ने प्रशासन से दिए है.

बाढ़ग्रस्तों के लिए स्कूल आरक्षित करें

इस बारिश के मौसम बाढ़ आने के बाद नदी तट के लोगों को वहां से हटाना पड़ता है. उन्हें मनपा प्रशासन मनपा स्कूलों में रखा जाता है. लेकिन हाल ही में मनपा स्कूलों में कोरोना संक्रमित साथ ही घने बस्तियों के लोगों को रखा है. इससे बारिश में बाढ़ग्रस्तों पर आफत आ सकती है. इस वजह से अभी से ही मनपा स्कूल उनके लिए आरक्षित करें. ऐसे निर्देश मनपा आयुक्त ने दिए हैं. उसके लिए कर्मी नियुक्त करें. ऐसा भी आयुक्त द्वारा कहा गया है.