शहरी गरीबों के लिए कोरोना बीमा कवच

  • मनपा द्वारा विभिन्न बीमा कंपनियों से मांगे प्रस्ताव
  • शहरी गरीबों एवं झोपडीधारकों को मिलेगा लाभ

Loading

पुणे. शहर में कोरोना संक्रमितों की तादाद बढ़ती जा रही है. मनपा ने अपने 74 अस्पतालों में कोरोना उपचार की सुविधा मुफ्त में कराई हैं. साथ ही कई निजी अस्पतालों के साथ भी करार किया है. इन अस्पतालों के साथ ही मनपा पैनल के करीब 83 निजी अस्पतालों में  शहरी गरीबों को सहूलियत में  सुविधा दी जा रही है. इस बीच अब शहरी गरीब योजना के लाभार्थियों को कोरोना बीमा कवच दिया जाएगा. लगभग 2 लाख तक किया गया खर्च दिया जाएगा. इसके लिए हाल ही में महापालिका स्वास्थ्य विभाग द्वारा विभिन्न बीमा कंपनियों से दर मांगे गए है. ऐसी जानकारी महापालिका स्वास्थ्य प्रमुख डॉ. आशीष भारती ने दी. 

शहरी गरीबों को दिया जाता है लाभ  

 गौरतलब है कि कैंसर, ड़ायबिटीज जैसी घातक बीमारियों के इलाज काफी महंगे होते जा रहे हैं. जो शहर के गरीबों के बस की बात नहीं होती. जिसके कारण गरीब मरीजों को अपनी जान तक भी गंवानी पड़ रही है. इसको ध्यान में रखते हुए मनपा की ओर से अप्रैल 2010 से शहरी-गरीबों के स्वास्थ्य के लिए परियोजना शुरू की गयी थी. पूर्व स्थायी समिति अध्यक्ष निलेश निकम ने यह योजना शुरू करने में अग्रणी भूमिका ली थी. इस योजना के तहत जिन लोगों की वार्षिक आय 1 लाख से कम होगी, उन्हें इस योजना का लाभ दिया जाता है. योजना के तहत 1 लाख तक की आर्थिक सहायता महापालिका स्वास्थ्य विभाग की ओर से की जाती है. इससे मरीज उपचार और दवा खरीद सकते हैं. महापालिका की ओर से गंभीर बीमारियों का इलाज करने के लिए शहर के निजी अस्पतालों के साथ भी करार किया गया है. करीब 83 अस्पताल मनपा के पैनल पर हैं. इन निजी अस्पतालों में फ्री बेड्स रखे जाते हैं. एम्स अस्पताल में भी इसके लिए 10 फ्री बेड्स रखे गए हैं. इस योजना के लिए बजट में हर साल 20 करोड़ तक का प्रावधान किया जाता है.  

कोरोना के उपचार के लिए भी लाभ 

गौरतलब है कि कोरोना संक्रमितों की तादाद दिन ब दिन बढ़ती जा रही है. डेढ़ लाख से अधिक संक्रमित मिले हैं तो 4 हजार से अधिक लोगों की मौत कोरोना की वजह से हुई हैं. इस बारे में डॉ भारती ने कहा कि मनपा द्वारा अपने सभी अस्पतालों में शहरी गरीब कार्ड धारकों को सहूलियत में सुविधा दी जा रही है. इस बीच, अब शहरी गरीब योजना के लाभार्थियों को कोरोना बीमा कवच दिया जाएगा. लगभग 2 लाख तक का खर्चा दिया जाएगा. इसके लिए हाल ही में महापालिका स्वास्थ्य विभाग द्वारा विभिन्न बीमा कंपनियों से दर मांगे गए है. कंपनियों को उसके लिए 22 अक्टूबर तक की समय सीमा दी गई है. इसका खासा फायदा माली हालात ख़राब होनेवाले नागरिकों को मिलेगा. इस बीच शुक्रवार को इसको लेकर बैठक भी हुई है. 

मनपा द्वारा अपने सभी अस्पतालों में शहरी गरीब कार्डधारकों को सहूलियत में सुविधा दी जा रही है. इस बीच, अब शहरी गरीब योजना के लाभार्थियों को कोरोना बीमा कवच दिया जाएगा. लगभग 2 लाख तक का खर्चा दिया जाएगा. इसके लिए हाल ही में महापालिका स्वास्थ्य विभाग द्वारा विभिन्न बीमा कंपनियों से दर मांगे गए है. – डॉ. आशीष भारती, स्वास्थ्य प्रमुख, महापालिका