कोरोना मरीजों की संख्या तथा मौतों पर लगाम लगाएं

Loading

– राज्य के स्वास्थ्य शिक्षा मंत्री अमित देशमुख के निर्देश

पुणे. जिला प्रशासन तथा महानगरपालिका प्रशासन कोरोना के मरीजों की संख्या पर तथा उससे होने वाली मौतों पर सूक्ष्म नियोजन करते हुए नियंत्रण पाएं, ऐसे निर्देश राज्य के स्वास्थ्य शिक्षा मंत्री अमित देशमुख ने दिए. कोरोना की पृष्ठभूमि पर किए जाने वाले उपाय और सरकारी हॉस्पिटलों में दी जाने वाली सेवाओं तथा आने वाले समय में किए जाने वाले नियोजन के संदर्भ में जिलाधिकारी कार्यालय में अमित देशमुख की अध्यक्षता में बैठक आयोजित की गई. इस समय उन्होंने यह निर्देश दिए.

इस बैठक में विभागीय आयुक्त डॉ. दीपक म्हैसेकर, जमाबंदी आयुक्‍त एस. चोक्‍कलिंगम, पुणे महापालिका आयुक्त शेखर गायकवाड, पिंपरी-चिंचवड महापालिका आयुक्त श्रावण हर्डीकर, अतिरिक्त आयुक्त रुबल अग्रवाल, जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी आयुष प्रसाद, ससून के प्रभारी अधिष्‍ठाता डॉ. मुरलीधर तांबे, निवासी उपजिलाधिकारी डॉ. जयश्री कटारे समेत विभिन्न विभागों के अधिकारी उपस्थित थे.

डॉक्टर्स, नर्सेस और स्वास्थ्य विभाग के कर्मचारी काफी अहम 

डॉ. देशमुख ने कहा कि शहर तथा ग्रामीण इलाकों में मरीजों को बेड उपलब्ध होने तथा उन्हें समय रहते इलाज मिलने के संबंध में जिला प्रशासन सरकारी और निजी हॉस्पिटल्स का उचित नियोजन करें. कोविड-19 खिलाफ चल रही इस लड़ाई में पुणे विभाग अग्रसर है. कोरोना के खिलाफ चल रही इस लड़ाई में डॉक्टर्स, नर्सेस और स्वास्थ्य विभाग के कर्मचारी काफी अहम है. इसलिए उन्हें कोरोना का संक्रमण ना हों, इस ओर विशेष ध्यान दिया जाए.

दवाइयों की कमी ना हो

सरकारी और निजी अस्पतालों को पीपीई कीट तथा मास्क, सैनिटायजर और दवाइयों की कमी ना हों, इस दिशा में सरकार विशेष प्रयास कर रही है. प्रशासन भी इस दिशा में प्रयास करें और लोगों को अच्छी स्वास्थ्य सुविधाएं दिलाने का जमकर प्रयास करें.अनलॉक के संबंध में बोलते हुए देशमुख ने कहा कि, जहां पर संक्रमण काफी कम है, वहां पर प्रतिबंधों में ढील दी जा रही है. फिर भी हमें उन इलाकों में फिर से कोरोना का संक्रमण ना फैलें इस दिशा में प्रयास करना जरुरी है. मरीजों की संख्या को कम करने के लिए सोशल डिस्टन्सिंग के नियमों समेत सैनिटायजेशन का ख्याल रखा जाएं, ऐसे निर्देश उन्होंने दिए. इस बैठक में देशमुख ने नियंत्रण कक्ष, सरकारी और निजी अस्पतालों का प्रबंधन, प्रशासन की ओर से की जाने वाली उपाय योजनाएं, स्वैब जांच क्षमता, मिशन बिगीन अगेन का भी जायजा लिया.