Maharashtra Vaccination
PTI Photo

    पुणे. स्थायी समिति (Standing Committee) के अध्यक्ष हेमंत रासने (Hemant Rasne) ने बताया कि पुणे (Pune)की झुग्गी बस्तियों में उनके क्षेत्र के झुग्गीवासियों को मुफ्त (Free) में कोरोना वैक्सीन (Corona Vaccine) उपलब्ध कराने के लिए केंद्र स्थापित किए जाएंगे। स्थायी समिति की बैठक में इसे मंजूरी दी गई। रासने ने कहा कि स्थायी समिति के सदस्यों ने पिछली दो बैठकों में इस मुद्दे पर चर्चा की थी। इस संबंध में नगरसेवक राहुल भंडारे ने स्लम क्षेत्रों में कोरोना टीकाकरण को लेकर आ रही दिक्कतों की जानकारी दी थी। स्थायी समिति की  बैठक में प्रशासन से विस्तृत चर्चा हुई। इस समय प्रशासन ने शहर की सभी मलिन बस्तियों का ऑफलाइन टीकाकरण करने की मंजूरी दी। 

    रासने ने कहा कि  पुणे शहर में करीब 360 मलिन बस्तियां हैं। इन मलिन बस्तियों में करीब साढ़े सात लाख लोग रहते हैं। 18 वर्ष से अधिक आयु के नागरिकों की संख्या साढ़े चार लाख से अधिक है।  सभी बस्तियों में नगर निगम केंद्र उपलब्ध कराए जाएंगे। इस केंद्र पर टीकाकरण कराने के लिए ऑनलाइन पंजीकरण करने की आवश्यकता नहीं है। नागरिक केंद्र में जाकर ऑफलाइन टीकाकरण करा सकते हैं। 

    किसी को वंचित नहीं रखा जाएगा 

    रासने ने कहा कि निश्चित करने के लिए निर्णय लिया गया है कि शहर में झुग्गी-झोपड़ी में रहने वाले लोग टीकाकरण से वंचित न रहें। दूसरी खुराक उन लोगों के लिए इस केंद्र पर उपलब्ध होगी जिन्होंने पहली खुराक ली है।  घनी आबादी वाले इस इलाके के नागरिकों में टीकाकरण को लेकर भ्रांतियां हैं। उनकी शंकाओं को दूर करने और टीकाकरण में तेजी लाने के लिए जागरूकता बढ़ाई जाएगी।  इसके लिए क्षेत्र के सामाजिक और  स्वयंसेवी संस्थाओं की भागीदारी की जाएगी।  नागरिकों में जागरूकता पैदा करने के लिए पोस्टर, बैनर  और माइक के माध्यम से भी घोषणाएं की जाएंगी।  संभावना है कि ये केंद्र क्षेत्र के अस्पतालों, स्वास्थ्य केंद्रों, औषधालयों, स्कूलों और आंगनबाड़ियों में जल्द ही चालू हो जाएंगे। 

    पुणे शहर में करीब 360 मलिन बस्तियां हैं। इन मलिन बस्तियों में करीब साढ़े सात लाख लोग रहते हैं। 18 वर्ष से अधिक आयु के नागरिकों की संख्या साढ़े चार लाख से अधिक है। सभी बस्तियों में नगर निगम केंद्र उपलब्ध कराए जाएंगे। इस केंद्र पर टीकाकरण कराने के लिए ऑनलाइन पंजीकरण करने की आवश्यकता नहीं है। नागरिक केंद्र में जाकर ऑफलाइन टीकाकरण करा सकते हैं।

    -हेमंत रासने, अध्यक्ष, स्थायी समिति, पुणे