चक्रवाती तूफान ने उद्योगनगरी में मचाई तबाही

Loading

पिंपरी. निसर्ग चक्रवाती तूफान का असर पिंपरी-चिंचवड शहर समेत पुणे जिले में देखने को मिला. अगर बात करें उद्योगनगरी पिंपरी-चिंचवड शहर की तो मंगलवार शाम से ही मूसलाधार वर्षा ने दस्तक दे दी थी. बुधवार की सुबह से ही तूफान, तेज हवाओं के साथ बारिश ने एन्ट्री की. दोपहर होते होते बारिश ने विकराल रुप धारण कर ली और कई इलाकों में पेड उखाडकर सडकों पर गिरा दिए. कई जगहों पर नीचे पार्क किये गए वाहनों पर पेड़ गिरने की घटनाएं घटी हैं. शाम तक शहर में 25 से 30 जगहों पर पेड़ उखड़ने के मामले सामने आए हैं. शहरभर में पिंपरी चिंचवड़ मनपा के दमकल, आपदा प्रबंधन, उद्यान और बिजली विभाग की टीमें राहत कार्य में जुटी रहीं.

कई वाहनों पर गिरे पेड़

भोसरी लांडेवाडी के जिजाऊ महाविद्यालय के सामने सौरव यादव की पार्क की गई हुंडई कार पर पेड गिरने से बुरी तरह कार क्षतिग्रस्त हो गई. दूसरी घटना शाहूनगर के शाहू गार्डन के पास घटी. जहां एक कार खडी थी और पेड उसके ऊपर गिर गया, जिसमें कार चकनाचूर हो गई. तीसरी घटना थेरगांव की है जहां तेज हवाओं के चलते पत्रा उखडकर नीचे जमीन पर गिर गया. पिंपले गुरव काटेपुरम चौक में एक पेड पीएमपीएमएल बसस्थानक के उपर जा गिरा. पांचवी घटना चिंचवड गांव के इंद्रविहार सोसायटी के पास खडी एनोव्हा कार पर पेड गिरने की घटी. पिंपरी गांव में नवमहाराष्ट्र स्कूल के सामने पेड़ सड़क पर गिर गया. सौभाग्य से उस वक्त वहां कोई ट्रैफिक न थी.

25-30 जगहों पर पेड़ उखड़े

बुधवार को पिंपरी-चिंचवड में 25 से 30 जगहों पर पेड़ गिरने की घटना घटी. अधिकांश पेड़ सड़कों पर गिरने से यातायात बाधित हुआ. पेडों को काटकर हटाने का काम युद्धस्तर पर चलता रहा. 

होर्डिंग कार पर गिरी

वहीं, वाकड के भूमकर चौक में एक बड़ी होर्डिंग कार पर गिरी. सौभाग्य से उसमें कोई चोटिल नहीं हुआ. आज चक्रवाती तूफान ने एक नई मुसीबत लेकर आयी जिसका असर लोनावला, मावल, पिंपरी चिंचवड शहर में ज्यादा दिखाई दिया. अगर बात करें पर्यटन स्थल खंडाला, लोनावला की तो तेज हवाओं के साथ बारिश सुबह से हो रही है. कई जगह पेडों के गिरने की खबर है. लोनावला परिसर में पुणे मुंबई महामार्ग पर अपोली गैरेज के पास, तुगाांली चौक, नारायणधाम, सिद्धार्थनगर, हिलटॉप खंडाला परिसर में करीबन 10 पेडों के गिरने की खबर आ रही है. लोनावला नगरपरिषद प्रशासन ने तीन पथक तैयार करके राहत कार्य में लगा दिया है. जेसीबी मशीन की मदद से पेडों को हटाने महामार्ग को खुला करने का कार्य जारी है. बिजली विभाग ने कोई अनहोनी घटना से बचने के लिए बिजली खंडित कर दी है. लोनावला प्रशासन ने घर से बाहर लोग न निकलने की अपील की है.