Workers not coming to work at the original place

Loading

– केंद्र सरकार के तर्ज पर मनपा प्रशासन का फैसला

पुणे. कोरोना वायरस और उससे होने वाले रोग COVID-19 के कहर के बीच मनपा कर्मचारियों के लिए एक बुरी ख़बर है. केंद्र सरकार ने 1 जनवरी, 2020 से 1 जुलाई, 2021 के बीच महंगाई भत्ते (DA) की दर को संशोधित नहीं करने का फैसला लिया है. उसके अनुसार मनपा प्रशासन ने भी डेढ़ साल महंगाई भत्ता ना बढ़ाने का फैसला लिया है. महंगाई भत्ते का भुगतान मौजूदा दर से किया जाता रहेगा. लेकिन इससे मनपा पर का काफी बोझ कम हो जाएगा. ऐसी जानकारी मनपा मुख्य लेखापाल उल्का कलसकर ने दी.

1 जुलाई, 2021 तक लागू रहेगा फैसला

ज्ञात हो कि केंद्र सरकार द्वारा 1 जुलाई, 2021 से देय महंगाई भत्ते और महंगाई राहत की भावी किश्तों को जारी करने का फैसला किया जाएगा. तब तक यानी 1 जनवरी, 2020 से 1 जुलाई 2021 तक महंगाई भत्ता नहीं बढ़ाया जाएगा. केंद्रीय वित्त मंत्रालय द्वारा  यह भी स्पष्ट कर दिया गया है कि 1 जनवरी, 2020 से 30 जून, 2021 तक की अवधि का कोई बकाया नहीं दिया जाएगा. यह आदेश कर्मी  तथा पेंशनभोगियों पर लागू होगा. केंद्र के अनुसार ही मनपा प्रशासन ने यह निर्णय लिया है.

मनपा पर काफी बोझ कम हो जाएगा

इस बारे में उल्का कलसकर ने कहा कि हाल ही में मनपा कर्मियों को 164 प्रतिशत महंगाई भत्ता दिया जाता है, लेकिन अब आगामी डेढ़ साल तक यह भत्ता नहीं बढ़ाया जाएगा. प्रत्येक 6 माह में लगभग 5-6 प्रतिशत की बढ़ोतरी इस भत्ते में की जाती हैं. यानि आगामी डेढ़ साल तक 18 प्रतिशत तक नहीं बढ़ेगा. इससे मनपा पर का बोझ काफी कम हो जाएगा. क्योंकि लगभग मनपा के 20 हजार से अधिक कर्मी हैं. कोरोना के कालावधि में मनपा को इससे मदद मिल जाएगी.