विकलांग गाय को लगाया कृत्रिम पैर

Loading

पुणे. तीन पैरों वाली एक विकलांग गाय को कृत्रिम पैर लगाकर नया जीवन देने में पुणे के एक अस्पताल को सफलता मिली है. इसके अब वह न सिर्फ सही तरह से खड़ी हो पा रही है, बल्कि आसानी से चल भी रही है. इस गाय के अगले पैर का घुटने के नीचे का हिस्सा कटा हुआ था. आर्टिफिशियल पैर लगने के बाद यह कमी पूरी हो गई है और गाय एकदम आसानी से चलने-फिरने में समर्थ हो गई है.

संचेती अस्पताल की टीम ने तैयार किया कृत्रिम पैर

संचेती हॉस्पिटल के प्रोस्थेटिक्स और ऑर्थोटिक्स विभाग के प्रमुख डॉ. सलिल जैन के नेतृत्व में एक टीम ने यह कृत्रिम पैर तैयार किया और इसे पुणे-सोलापुर राजमार्ग स्थित एक गोशाला की गाय को लगाया. फार्मासिस्ट अमर जगताप ने बताया कि वह कुछ महीने पहले कुछ काम से वह इस गोशाला में गए थे जहां उन्होंने इस तीन पैरवाली विकलांग गाय को देखा. इसके बाद उन्होंने अस्पताल से संपर्क किया, जिसने यह कृत्रिम पैर तैयार करके गाय को लगाया.

सामान्य होने में समय लग सकता है

डॉ. जैन ने इसकी जानकारी देते हुए बताया कि कृत्रिम पैर लगाने के बाद यह गाय अब खड़ी हो सकती है और धीरे-धीरे चल भी लेती है. हालांकि इसकी आदत होने में कम से कम एक महीना लगेगा. जानवरों को आर्टिफिशल पैर लगाना बिलकुल बच्चों को लगाने जैसा है. जानवर बात नहीं कर सकते हैं. इसलिए उनकी घंटों निगरानी रखनी होगी कि पैर लगाने के बाद जानवर सहज हैं कि नहीं या फिर उन्हें चलने-फिरने में दिक्कत तो नहीं हो रही है.