निधि अभाव में कामों को अधूरा न छोड़े

  • आउटकम बजट के तहत करें अमल
  • महापालिका कमिश्नर के सभी विभागों से निर्देश

Loading

पुणे. शहर का विकास करने के लिए महापालिका प्रशासन की ओर से हर साल वित्तीय बजट में विभिन्न योजनाएं प्रस्तावित की जाती हैं. शहर का तेजी से विकास करने के लिए महापालिका ने आऊटकम बजट प्रस्तावित किया है. इसके तहत आगामी 5 साल का नियोजन किया जाएगा.

 प्रत्येक प्रकल्प और विकास काम का मूल्यांकन  आऊटकम यानी फल निष्पति बजट के माध्यम से किया जाएगा. निधि के अभाव से काम अधूरे ना रहने दें, इस पर भी ध्यान रखना होगा. इससे संबंधित सभी तैयारी करने के निर्देश मनपा कमिश्नर की ओर से सभी विभागों को दे दिए गए हैं.

 प्रत्येक विकास काम का होगा मूल्यांकन

ज्ञात हो कि शहर का विकास करने के लिए महापालिका प्रशासन की ओर से विभिन्न योजनाएं चलाई जाती हैं. कई नई योजनाएं हर साल बजट में प्रस्तावित की जाती हैं. आगामी काल में शहर को और भी स्मार्ट बनाने के लिए महापालिका आऊटकम यानी फलनिष्पति बजट प्रस्तावित किया गया है. इसके लिए शहर नियोजन का आगामी 5 साल का प्रारूप तैयार किया जाएगा. महापालिका प्रशासन के अनुसार, इस आऊटकम बजट के माध्यम से विकास प्रकल्पों के खर्च का अंदाजा, खर्च में बचत कैसे की जाए, इसको लेकर कौन से उपाय किए जाएं, आय कमाने के नये स्रोत ढूढ लिए जाएंगे. महापालिका के प्रत्येक विभाग को अपना स्वतंत्र आऊटकम बजट बनाना होगा.

 पुराने काम पूरे करने पर देना होगा जोर

आऊटकम बजट के माध्यम से आगामी 5 साल का नियोजन करते समय खास तौर से बड़े प्रकल्पों का प्लान पहले तैयार करना होगा. इसमें फ्लायओवर,ब्रिज का समावेश करना होगा. साथ ही केंद्र व राज्य सरकार के माध्यम से मिलनेवाले आर्थिक मदद से विभिन्न योजनाएं मुहैया कराना, जिला नियोजन व विकास मंडल की आर्थिक सहायता से मिलनेवाली निधि से योजना तैयार करना, मानवीय विकास निर्देशांक के अनुसार योजना बनाना,जैसे सारे काम इस बजट के माध्यम से करने होंगे. इस आऊटकम बजट के माध्यम से पुराने बजट में जो काम प्रस्तावित किए थे, लेकिन ये काम पूरे नहीं हो पाए, ऐसे कामों को पूरा करने पर ज्यादा से ज्यादा जोर देना होगा. बाद में नई योजनाओं को भी इसमें समाविष्ट करना होगा.

सभी बातों पर अमल किया जाए

इन योजनाओं के माध्यम से शहर को आगामी काला में मिलनेवाली आय, उससे होनेवाला फायदा, उन योजनाओं की वजह से मानव विकास निर्देशांक में होनेवाली बढ़ोतरी, इससे शहर के मूलभूत नागरी सेवाओं पर होनेवाला असर, सभी कामों पर इस माध्यम से प्रशासन को ध्यान देना होगा. आऊटकम बजट के माध्यम से योजनाओं का लक्ष्य पूरा होता है या नहीं, इस पर भी ध्यान देना होगा. आगामी साल का बजट बनाने के लिए इन सभी बातों पर अमल किया जाए. ऐसे निर्देश महापालिका कमिश्नर की ओर से सभी विभागों को दिए गए है.