Workers not coming to work at the original place

Loading

  • महापालिका का कार्यक्रम हुआ तय
  • वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए चुनाव

पुणे. महापालिका में स्थायी समिति के अलावा 4 विषय समितियां होती हैं. जिसमे शहर के विकास को लेकर महत्वपूर्ण फैसले किए जाते हैं. इन समितियों का चुनाव हर साल लिया जाता है, लेकिन कोरोना के चलते ये चुनाव अटक गए थे. लेकिन अब चुनाव का रास्ता साफ हो गया है. राज्य सरकार ने इन समितियों के चुनाव लेने के निर्देश दिए हैं. लेकिन चुनाव वीडियो कांफ्रेंसिंग  के माध्यम से लेने के लिए सरकार ने कहा है. 

इसके अनुसार महापालिका प्रशासन ने भी इसकी प्रक्रिया शुरू की है. साथ ही डिविजनल कमिश्नर कार्यालय द्वारा इसका कार्यक्रम तय कर दिया है. इसके अनुसार 30 सितंबर को चुनाव होगा. तो 24 को नामांकन दर्ज किए जाएंगे. ऐसी जानकारी प्रशासन द्वारा दी गई.

हर समिति में 13 सदस्य

ज्ञात हो कि महापालिका में स्थायी समिति का अहम महत्व है. उसके साथ और 4 विषय समितियां होती हैं. इसमें शहर सुधार, महिला एवं बालकल्याण, विधि और क्रीड़ा समिति का समावेश होता है. इन समितियों के लिए हर साल चुनाव लिया जाता है. उसमे अध्यक्ष और उपाध्यक्ष का चुनाव होते हैं. प्रत्येक समिति में 13 सदस्य होते हैं. ये सदस्य प्रत्येक पार्टी के संख्या बल के अनुसार नियुक्त किए जाते है. इस साल इन समितियों के चुनाव नहीं लिया गया था. कोरोना महामारी के चलते चुनाव अटक गए थे, लेकिन अब अब चुनाव का रास्ता साफ हो गया है. राज्य सरकार ने इन समितियों के चुनाव लेने के निर्देश दिए है. लेकिन चुनाव वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से लेने के लिए सरकार ने कहा है. इसके अनुसार महापालिका प्रशासन ने भी इसकी प्रक्रिया शुरू की है.

24 को नामांकन दर्ज किए जाएंगे

महापालिका प्रशासन की मानो तो अब प्रशासन द्वारा इसकी प्रक्रिया शुरू की है. इसके अनुसार महापालिका द्वारा प्रस्ताव को डिविजनल कमिश्नर कार्यालय को भेजा गया था. डिविजनल कमिश्नर कार्यालय को प्रस्ताव प्राप्त होने के बाद डिविजनल कमिश्नर ने चुनाव का कार्यक्रम तय करके दिया है. साथ ही उसके लिए पीठासीन अधिकारी के तौर पर समाज कल्याण आयुक्त प्रशांत नारनवरे को नियुक्त किया गया है. साथ ही चारों समितियों के चुनाव 30 सितंबर को होंगे. उसके लिए 24 को नामांकन दर्ज किए जाएंगे. नामांकन दर्ज करने के लिए सुबह 11 से 1 बजे का समय दिया गया है. ऐसी जानकारी मनपा प्रशासन द्वारा दी गई.