हर एक नागरिक को देश के विकास में देना होगा योगदान

Loading

– नीति आयोग के उपाध्यक्ष डॉ. राजीव कुमार का मंतव्य

पुणे. आज ज्यादातर लोग मानते है कि विकास केवल सरकारी एजेंसियों की ही जिम्मेदारी हैं, लेकिन यह एक गलत दृष्टिकोण है. हम सभी को अपने स्वार्थ से परे जाकर राष्ट्र के लिए कुछ करना चाहिए. हर नागरिक को देश के विकास के लिए अपनी उचित भूमिका निभाने की जरूरत है, ऐसा मंतव्य नीति आयोग के उपाध्यक्ष डॉ. राजीव कुमार ने दिया.

डॉ. राजीव कुमार भारतीय शिक्षण मंडल द्वारा आयोजित फेसबुक लाइव संवाद के माध्यम से ‘भारत नियोजन’ विषय पर देश के भावी विकास मॉडल पर अपने विचार प्रस्तुत कर रहे थे.

7 सूत्रीय विकास मॉडल को प्रस्तुत किया

उन्होंने भारत के भावी विकास के लिए 7 सूत्रीय विकास मॉडल को प्रस्तुत किया. जिसमें अंग्रेजी के स्थान पर स्वदेशी भाषा को संपर्क भाषा के रूप में स्थापित करना, जवाबदेही और पारदर्शिता के साथ शासन, विकास दृष्टिकोण जिसमें विकास के सरकारी दृष्टिकोण को बदलकर इसे एक जनांदोलन का रूप देना, निजी क्षेत्र को महत्व देना, रोजगार परिदृश्य पर ध्यान केंद्रित करना, खेती को लाभदायक बनाना और किसानों पर बोझ कम करना, शहरीकरण से ग्राम विकास को जोड़ना और प्रकृति पर विजय के स्थान पर प्रकृति से साहचर्य स्थापित करना.

विकास संबंधी असमानता को दूर करना होगा

राजीव कुमार ने आगे कहा कि हमें विकास संबंधी असमानता को दूर करना होगा. हम ऑनलाइन शिक्षा के बारे में बात करते हैं, लेकिन तथ्य यह है कि भारत में केवल 35% स्कूलों में इंटरनेट कनेक्शन है और केवल 65% स्कूलों में बिजली कनेक्शन है.उन्होंने इस बात पर भी जोर दिया कि बदलते परिदृश्य में हमें महात्मा गांधी के ग्राम विकास मॉडल में संशोधन करने की आवश्यकता है.

दुनिया बहुत तेजी से बदल रही

दुनिया बहुत तेजी से बदल रही है. प्रौद्योगिकी और उपभोक्ता की आवश्यकतायें भी बदल रहीं हैं. इसलिए किसी भी गांव या किसी देश के लिए अपनी सभी जरूरतें पूरी कर पाना संभव नहीं है. बदलते परिदृश्य में एक गांव या देश को उपभोग के लिए अपनी खरीद या आयात से अधिक उत्पादन और निर्यात करने की आवश्यकता है. अतः सेल्फ रिलायंस होना ही भारत के ग्रामीण विकास का मॉडल होना चाहिए. डॉ. कुमार ने देश के विभिन्न हिस्सों से मीडियाकर्मियों, शिक्षाविदों, शिक्षकों, आदि के प्रश्नों का उत्तर भी दिया. रिसर्च फॉर रेसरजेन्स फाउंडेशन के संयोजक डॉ राजेश बिनीवाल ने इस संवाद का संचालन किया.