केमिकल फैक्ट्री में धमाके से दहला दौंड, 5 किमी तक सुनाई दी आवाज

पुणे. कोरोना वायरस की वैश्विक महामारी के गंभीर संकट से जूझ रहे पुणे जिले में शुक्रवार को एक भीषण हादसा सामने आया है. दौंड तालुका की कुरकुंभ एमआईडीसी स्थित एक केमिकल फैक्ट्री में शुक्रवार की सुबह तेज धमाका हुआ. धमाके की आवाज करीब 5 किलोमीटर के दायरे में सुनाई दी. धमाके के बाद लगी आग ने फैक्ट्री के एक हिस्से को अपनी चपेट में ले लिया है. इस फैक्ट्री में मिथेनॉल और कॉस्टिक जैसे केमिकल बनाने का काम होता है.

किसी के हताहत होने की जानकारी नहीं
दमकल विभाग से मिली जानकारी के मुताबिक, यह धमाका और उसके बाद भीषण आग कुसुम डिस्टिलेशन एंड रिफाइनरी नाम की कंपनी में लगी है. इसकी जानकारी मिलते ही दमकल विभाग के आधा दर्जन फायर टेंडर मौके पर दाखिल हुए और आग पर नियंत्रण पाने की जद्दोजहद में जुट गए. इस हादसे में. फिलहाल किसी के हताहत होने की जानकारी सामने नहीं आई है. धमाके के वक्त फैक्ट्री में कितने लोग थे, यह भी अभी अधिकृत तौर पर इसकी जानकारीतक स्पष्ट नहीं हो सका है.

पूरा इलाका सील
पुलिस ने एहतियात के तौर पर हादसाग्रस्त फैक्ट्री के आसपास के इलाके को सील कर दिया है. फैक्ट्री के आसपास लोगों की भीड़ जमा न हो इसके लिए बैरिकेडिंग भी कर दिया गया है. यह भी पता लगाया जा रहा है कि हादसे के वक्त फैक्ट्री में कर्मचारी थे या नहीं. पुलिस ने इस बारे में फैक्ट्री प्रबंधन से संपर्क किया है. बताया जा रहा है कि आग इतनी भयानक है कि बहुत दूर से आसमान में घने धुएं के काले बादल साफ देखे जा सकते थे. देखते-देखते आग इतनी भयावह हो गई कि फैक्ट्री से आग की ऊंची-ऊंची लपटें उठने लगीं. अभी तक हादसे में जानमाल के नुकसान की कोई खबर नहीं है.