30 साल के लिए पीएमपी को दी जाएगी कात्रज बस स्टैंड की जगह

  • शहर सुधार समिति के समक्ष प्रस्ताव

Loading

पुणे. पुणे पेठ कात्रज इलाके में 55/1/1 बी भाग (S.No. 144/1 / 1B पा) यहां की नगर विकास योजना और पुणे महापालिका के 24P पार्किंग के लिए आरक्षित 3752.93 वर्ग मी  कात्रज चौक पर की जगह, पीएमपीएमएल बस स्टैंड PMPML को स्थानांतरित  करके किराये के सिद्धांत पर देने की मांग की गई थी. इसके अनुसार महापालिका प्रशासन ने इसके लिए सकारात्मक राय दी है. 

यह जगह देने से सम्बंधित प्रस्ताव महापालिका प्रशासन द्वारा स्थायी समिति के समक्ष रखा गया है. इस पर समिति की आगामी बैठक में चर्चा होगी.  

पीएमपी ने मांगी थी जगह

महाराष्ट्र नगर निगम अधिनियम, 1949 की धारा 79 के तहत, संपत्ति का मूल्य 500 से अधिक ना हो, साथ ही लीज एग्रीमेंट में यह उल्लेख किया गया है कि आय सरकार के अनुमोदन के साथ द्वारा निर्धारित मूल्य से अधिक नहीं होनी चाहिए. तभी जगह किराए पर दी जा सकती है. साथ ही आय प्रीमियम, किराए या अन्य मुआवजे की प्रचलित मूल्यांकन सूची में वर्तमान बाजार मूल्य के लिए लीज एग्रीमेंट के तहत किसी भी अचल संपत्ति के हस्तांतरण पर भुगतान किए जाने वाले किराए / प्रीमियम की राशि या परिसर को संपादित करने और विकसित करने के लिए यह कहा गया है कि जो भी खर्च अधिक होगा, उसकी कुल राशि, राशि से कम नहीं होगी. इस जगह का मासिक किराया रु2,10,868 है. इसके अलावा पत्र के अनुसार, पीएमपीएमएल ने इस जगह की मांग की थी. इस वजह से यह जगह पीएमपी को देने में कोई दिक्कत नहीं है.

किराए पर दी जाएगी जगह

संपत्ति वितरण नियमों के भाग 6 (1) और 6 (5) के अनुसार, कमिश्नर को 12 महीने से कम अवधि के लिए और उसके बाद सामान्य निकाय की मंजूरी के साथ, अंतरिक्ष को अधिकतम 30 वर्षों के लिए पट्टे पर दिया जा सकता है. इसलिए, भूमि को पुणे महानगर परिवहन निगम को 11 महीने और फिर 30 साल के लिए पट्टे पर दिया जा सकता है.  ऐसी राय प्रशासन द्वारा पेश की गई है. इसके अनुसार कात्रज इलाके में 55/1/1 बी भाग (S.No. 144/1 / 1B पा) यहां की  नगर विकास योजना और पुणे महापालिका के 24P पार्किंग के लिए आरक्षित 3752.93 वर्ग मी  कात्रज चौक पर की जगह, पीएमपीएमएल बस स्टैंड PMPML को स्थानांतरित  करके किराये के सिद्धांत पर देने से सम्बंधित प्रस्ताव महापालिका प्रशासन द्वारा स्थायी समिति के समक्ष रखा गया है. इस पर समिति की आगामी बैठक में चर्चा होगी.