51% भर चुके चारों जलाशय, जमा हुआ 15 TMC पानी

Loading

  • लगातार बारिश से 24 घंटो में 2 TMC पानी की वृद्धि

पुणे. शहर को जलापूर्ति करनेवाले खडकवासला परियोजना के चारों जलाशयों में पर्याप्त पानी नहीं है. इस वजह से जारी मौसम में पानी किल्लत की नौबत पुणेकरों पर आएगी, ऐसा कहा जा रहा था. लेकिन विगत 24 घंटो से लगातार बारिश के चलते इन जलाशयों में 2 टीएमसी से अधिक पानी की वृद्धि हो गई है. जलाशयों में हाल ही में लगभग 15.03 टीएमसी पानी जमा हो गया है. यानि लगभग 51 प्रतिशत पानी संचय हुआ है.  इससे पुणेकरों की आगामी 8-10 माह की प्यास बुझ सकती है. इस बीच गुरुवार को खडकवासला जलाशय से भी पानी का विसर्ग किया गया.

4 दिन से लगातार हो रही अच्छी बारिश

ज्ञात हो की पुणे शहर को खडकवासला परियोजना के 4 जलाशयों से जलापूर्ति की जाती है. इसमें खडकवासला, पानशेत, वरसगांव और टेमघर जलाशय का समावेश है. फिलहाल तो जलाशयों में पर्याप्त पानी है क्योंकि बारिश के मौसम में अच्छी बारिश ना होने से सभी जलाशय पूरी तरह से नहीं भर चुके है. पुणे शहर और आसपास के गांवों को लगभग 1 से सवा टीएमसी पानी की जरुरत होती है. लगातार 2 माह से बारिश नहीं हो रही थी. इस वजह से शहर में पानी कटौती को लेकर चर्चा की जा रही थी, लेकिन अब विगत 4 दिनों से शहर व जलाशय परिसर में अच्छी बारिश हो रही है. लगातार बारिश के चलते इन जलाशयों में विगत 24 घंटो में 2 टीएमसी से अधिक पानी की वृद्धि हो गई है. जलाशयों में हाल ही में लगभग 15.03 टीएमसी पानी है. इससे पुणेकरों की आगामी 8 – 10माह की प्यास बुझ सकती है.  

खड़वासला से पानी का विसर्ग

इस बीच शहर को जलापूर्ति करनेवाले जलाशयों में से खडकवासला जलाशय सबसे छोटा है. इसकी क्षमता 1.98 टीएमसी की है. यह जलाशय तत्काल भर जाता है. इस वजह से जलाशय से पानी का विसर्ग किया जाता है. दो दिन से हो रहे अच्छी बारिश के चलते खडकवासला जलाशय 77% भर चुका है. इसमें 1.53 टीएमसी पानी संचय हुआ है. इस वजह से सिंचाई विभाग द्वारा गुरुवार को जलाशय से 409 क्यूसेक पानी का विसर्ग किया गया. जो लगातार जारी है.

जलाशयों की पानी की स्थिति

जलाशय                       टीएमसी              प्रतिशत

खड़कवासला                 1.53                      77.73

पानशेत                        6.17                      57.92

वरसगांव                      6.14                     47.92

टेमघर                         1.18.                     31.95

कुल                           15.03                     51.56