शहर की 17 सड़कों के डिवाइडर पर बनेगा ‘ग्रीन बेल्ट’

  • राष्ट्रीय हरित कार्यक्रम के लिए केंद्र से मनपा को 2 करोड़

Loading

पुणे. शहर में वाहनों की बढ़ती संख्या के कारण प्रदूषण बढ़ रहा है. इसे नियंत्रित करने के लिए, शहर में 17 सड़कों के डिवाइडर पर ‘ग्रीन बेल्ट’ बनाए जाएंगे. यातायात को बाधित किए बिना ग्रीन बेल्ट बनाया जाएगा और मोटर चालकों की दृश्यता बढ़ाने के लिए भी प्रयास किए जाएंगे.  जल्द ही एक टेंडर प्रक्रिया शुरू की जाएगी. हाल ही में इसे इस्टीमेट कमेटी में मंजूरी दी गई है. ऐसी जानकारी अतिरिक्त आयुक्त कुणाल खेमनार ने दी.

डिवाइडर पर लगाए जाएंगे पेड़  

शहर में सड़कों की चौड़ाई बढ़ रही है.  इसी समय, पुणे शहर की आबादी के अनुपात में वाहनों की संख्या बढ़ रही है. परिणामस्वरूप, शहर में प्रदूषण में भारी वृद्धि हुई है.  इस संबंध में महानगरपालिका की पर्यावरण रिपोर्ट में भी तथ्यों का उल्लेख किया गया है. इस बारे में अतिरिक्त आयुक्त कुणाल खेमनार ने कहा कि  केंद्र सरकार के ‘नेशनल ग्रीन प्रोग्राम’ के अनुसार शहरों में ग्रीन कॉरिडोर बनाए जाएंगे. इसी तरह शहर में 17 स्थानों पर चौड़ी सड़क के डिवाइडर पर पेड़ लगाकर ग्रीन बेल्ट बनाए जाएंगे.

इस्टीमेट कमिटी ने दी है मंजूरी

खेमनार के अनुसार  केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड से नगरपालिका को इस संबंध में नियम प्राप्त हुए हैं. यह पहल सड़क प्रदूषण को कम करने और मोटर चालकों की दृश्यता बढ़ाने में उपयोगी होगी. इसके अनुसार छोटे पेड़ लगाए जाएंगे. खेमनार ने कहा कि  इसके लिए एनएमसी को केंद्र सरकार से 2 करोड़ रुपये का अनुदान मिला है और इस संबंध में एक सलाहकार भी नियुक्त किया गया है.  जल्द ही एक निविदा प्रक्रिया शुरू की जाएगी और एक ठेकेदार नियुक्त किया जाएगा. इसके लिए हाल ही में इसे इस्टीमेट कमिटी ने भी मंजूरी दी है.

केंद्र सरकार के राष्ट्रीय हरित कार्यक्रम ’के अनुसार, शहर में 17 स्थानों पर ग्रीन बेल्ट’ स्थापित किए जाएंगे.  यह परियोजना राष्ट्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्डों के निर्देशों के अनुसार कार्यान्वित की जाएगी और इसके लिए महानगरपालिका को केंद्र सरकार से 2 करोड़ रुपये का कोष प्राप्त हुआ है.  यह प्रोजेक्ट पूरा होने के बाद डिवाइडर पर इसी तरह का काम हम सीएसआर के तहत भी करेंगे. इससे शहर का पर्यावरण बना रहेगा.

-डॉ. कुणाल खेमनार, अतिरिक्त आयुक्त, पुणे मनपा