ईपीएफ़ओ की कोविड-19 काल में परेशानी मुक्त सेवा

Loading

पुणे. कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (ईपीएफ़ओ) ने  यूनिफाइड मोबाइल एप्लिकेशन ई-गवर्नेंस उमंग के जरिए सब्सक्राइबर्स को परेशानी मुक्त तरीके से अपने घरों मे आराम से कोविड-19 महामारी के दौरान सेवाओं का उपयोग करने के लिए सक्षम बनाया है. वर्तमान में एक पीएफ सदस्य उमंग एप का उपयोग करके ईपीएफ़ओ की 16 विभिन्न सेवाओं को अपने मोबाइल फोन पर एक्सेस कर सकते हैं. 

इन सेवाओं का लाभ उठाने के लिए एक सक्रिय यूएएन (यूनिवर्सल अकाउंट नंबर) और ईपीएफओ के साथ पंजीकृत एक मोबाइल नंबर की आवश्यकता होती है. उमंग ऐप पर ईपीएफ़ओ की सदस्य-केंद्रित सेवाओं को कोविड-19 महामारी की अवधि के दौरान अपने ग्राहकों के लिए वरदान साबित हुआ है.

उमंग एप पर मिलती है संपूर्ण जानकारी

उमंग एप पर एक सदस्य दावा कर सकता है, दावा ट्रैक कर सकता है और उठाए गए दावे की स्थिति जान सकता है. अप्रैल से जुलाई 2020 तक कोविड-19 महामारी की अवधि के दौरान, उमंग एप के माध्यम से कुल 11.27 लाख दावे ऑनलाइन दर्ज किए गए थे. यह दिसंबर 2019 से मार्च 2020 तक की पूर्व-कोविड-19 अवधि की तुलना में 180% की वृद्धि थी, जहां एप के माध्यम से केवल 3.97 लाख दावे प्रस्तुत किए गए थे. उमंग ने सदस्यों को ईपीएफ़ओ की सेवाओं तक पहुंचने में कोविड-19 महामारी से प्रेरित गतिशीलता प्रतिबंध को दूर करने में सक्षम बनाया है और जिससे ईपीएफ़ओ के कार्यालयों का भौतिक रूप से दौरा करने की आवश्यकता कम हो गई है.

सबसे ज्यादा पासबुक सेवा के व्यू

उमंग ऐप के माध्यम से सदस्यों द्वारा प्राप्त की जाने वाली सबसे लोकप्रिय सेवा व्यू सदस्य पासबुक है. अगस्त 2019 से जुलाई 2020 तक की अवधि के दौरान, इस सेवा ने ईपीएफ़ओ सदस्य पोर्टल के माध्यम से ईपीएफ़ सदस्यों द्वारा 27.55 करोड़ दर्शकों की संख्या को आकर्षित किया, जबकि उमंग ऐप के माध्यम से सदस्य पासबुक देखने की समान सुविधा ने 244.77 करोड़ एपीआई हिट को आकर्षित किया. उनके मोबाइल एप पर एक बटन पर क्लिक करने की सुविधा से अधिक सदस्यों को पोर्टल पर उमंग एप पसंद करते देखा गया है.

पेंशनर पासबुक सुविधा भी उपलब्ध

अपने 66 लाख पेंशन भोगियों के दरवाजे पर कदमों की सेवा सुनिश्चित करने के लिए, ईपीएफ़ओ ने जीवन प्रमाण पत्र के अपडेशन के साथ-साथ व्यू पेंशनर पासबुक की सुविधा भी लाई. दोनों सेवाओं को मौजूदा पेंशनरों से उत्साही प्रतिक्रियाएं मिली हैं. अप्रैल से जुलाई 2020 तक कोविड-19 महामारी की अवधि के दौरान, व्यू पेंशनर पासबुक सेवा पर 18.52 लाख एपीआई हिट प्राप्त हुए, जबकि जीवन प्रमाण पत्र सेवा को अपडेट करने पर 29,773 एपीआई हिट दर्ज किए गए.अन्य प्रमुख सेवाओं में यूएएन सक्रियण ने 21,27,942 एपीआई हिट दर्ज किए, जबकि ईकेवाईसी सेवाओं ने अप्रैल से जुलाई 2020 की अवधि के दौरान उमंग एप पर 13,21,07,910 एपीआई हिट दर्ज किए.

डिजिटल सिस्टम को बढ़ावा

भारत में स्मार्टफोन का इस्तेमाल बढ़ने के साथ, ईपीएफओ मोबाइल गवर्नेंस के माध्यम से अपने सदस्यों तक अपनी सेवाओं की पहुंच बढ़ाने में सफल रहा है, जिससे डिजिटल सिस्टम को बढ़ावा मिला है. इसने ईपीएफओ ने अपने सदस्य को सामाजिक सुरक्षा सेवाएं प्रदान करने में कोविड-19 प्रतिबंध से उत्पन्न चुनौती से उबरने में सक्षम किया है,  खासकर जब उन्हें इसकी सबसे अधिक आवश्यकता थी. इस प्रक्रिया में, ईपीएफ़ओ उमंग सबसे बड़ा संगठन बन गया है, जिसने एप पर 90% से अधिक फुटफॉल का लेखांकन किया है.