Banned gutka being sold in the district, food and drug administration department ignored

पुणे. महाराष्ट्र में बिक्री, उत्पादन, स्टॉकिंग करने हेतु प्रतिबंधित किये गए गुटखे की अवैध खरीद- फरोख्त में हवाला रैकेट का पर्दाफाश हुआ है. पुणे पुलिस की क्राइम ब्रांच ने बुधवार की मध्यरात्रि यह कार्रवाई करते हुए आठ से नौ लोगों को हिरासत में लिया है.

उनके पास से हवाला के लेनदेन से जमा काफी नकदी बरामद की गई है जिसकी गिनती शुरू है. राज्य में तंबाखूजन्य पदार्थ और गुटखा बिक्री और उत्पादन पर प्रतिबंध लगाया गया है. इसके बावजूद पुणे व पिंपरी चिंचवड़ शहरों समेत जिले में इसकी धड़ल्ले से बिक्री जारी है. दूसरे राज्यों से जिले में गुटखा की स्मगलिंग की जाती है. इससे मिलने वाले पैसों को हवाला में इस्तेमाल किया जाता है, यह जानकारी क्राइम ब्रांच के यूनिट 4 की टीम को मिली थी.

इसके अनुसार पुलिस उपायुक्त प्रियंका नारनवरे के मार्गदर्शन में पुलिस निरीक्षक रजनीश निर्मल, सहायक निरीक्षक अभिजीत चौगुले और उनकी टीम ने दो जगहों पर छापेमारी की. इसमें गुटखा की खरीद- फरोख्त से मिली नकदी का हवाला के जरिये लेनदेन होता है, ऐसा सामने आया है. हवाला मामले में पुलिस ने 4 कार्यालयों में छापेमारी ली है. यहां से भारी मात्रा में नकदी बरामद हुई है.

नवंबर माह में पुणे के लोणीकालभोर परिसर में गुटखा की अवैध खरीद-फरोख्त करने के मामले में एक आरोपी को गिरफ्तार किया गया था. उससे की गई पूछताछ में गुटखा की अवैध खरीद-फरोख्त से मिलनेवाले पैसों का हवाला के जरिये संबंधितों से लेनदेन किया जाता है, यह सामने आया था. इसके बाद क्राइम ब्रांच के यूनिट 4 की टीम ने बीती रात चार जगहों पर छापेमारी की. इस कार्रवाई में मिली नकदी की गिनती शुरू है. पुलिस ने कुछ लोगों को हिरासत में लिये जाने की भी खबर है. खबर लिखे जाने तक इस पूरी कार्रवाई का विवरण नहीं मिल सका था.