होम आईसोलेशन का दिशा-निर्देश जारी, मनपा आयुक्त के निर्देश

पुणे. शहर में कोरोना का कहर जारी है. कई दिनों से देखने को मिल रहा है कि कोरोना को लेकर कई लोगों में लक्षण नहीं दिखे जाते. तो कई लोगों में सौम्य लक्षण नजर आते है. इन लोगों को घर में ही क्वारंटाइन व उपचार करने के निर्देश सरकार ने दिए है. उसके अनुसार मनपा आयुक्त ने शहर के ऐसे कोरोना संक्रमितों के लिए मार्गदर्शक सूचनाएं जारी की हैं.

सर्वे अधिकारी को रखना होगा ध्यान

मनपा आयुक्त के निर्देशानुसार कम लक्षण दिखनेवाले संक्रमित के पास स्वास्थ्य अधिकारी का सर्टिफिकेट होना आवश्यक है. संबंधित संक्रमित के घर में क्वारंटाइन करने के सभी सुविधाएं पर्याप्त है या नहीं, इसकी जांच करनी चाहिए. घर में 24 बाय 7 उस पर ध्यान देना आवश्यक है. उसके लिए घरवाले व संबंधित व्यक्ति में फोन पर संवाद होना जरुरी है. साथ ही संबंधित अस्पताल से भी लगातार संवाद होना आवश्यक है. स्वास्थ्य अधिकारी के मार्गदर्शन के अनुसार घर के व्यक्ति को हाइड्रोक्सी क्लोरोक्विन की दवा देनी चाहिए. साथ ही संबंधित सर्वे अधिकारी को इसकी जानकारी होना आवश्यक है.

17 दिनों तक करनी होगी देखरेख

मनपा आयुक्त के निर्देशानुसार सम्बंधित व्यक्ति के संपर्क में लगातार 17 दिन रहना होगा. उसके बाद लक्षण कम हुए तो बाद में जांच करने की भी जरुरत नहीं होगी. संबंधित संक्रमित व्यक्ति को दूसरी बीमारी होगी तो उस पर नियत्रण लाने के लिए स्वाथ्य अधिकारी साथ ही संबंधित निजी डॉक्टरों को ध्यान देना होगा. होम आइसोलेशन की पूरी जिम्मेदारी निजी डॉक्टरों व संबंधित व्यक्ति की होगी.