death

पिंपरी. महामारी कोरोना के संकटकाल में जहां मानवता की मिसाल कायम करनेवाली कई घटनाएं सामने आयी हैं, वहीं इंसानियत को शर्मसार करनेवाले मामलों की भी कमी नहीं रही. ऐसा ही एक मामला पूरे देश में कोरोना से सबसे ज्यादा प्रभावित रहे पुणे के पड़ोसी शहर पिंपरी-चिंचवड़ में सामने आया है, जिसमें इंसानियत फिर से शर्मसार हुई. इस घटना में एक शख्स की हार्टअटैक की वजह से मौत हो गई. इस शख्स का परिवार बिहार में फंसा रहा. यहां कोरोना के डर कोई आगे नहीं आया और करीबन 6 से 7 घंटे तक उसका शव घर में ही पड़ा रहा. हालांकि बाद में शिवसेना के स्थानीय नेता जितेंद्र ननवरे और उनके कार्यकर्ताओं ने उस शख्स के शव का अंतिम संस्कार किया.

 घर पर ही पड़ा रहा शव 

मृतक का नाम प्रमोद कुमार गुप्ता (42) है. वे रोजी-रोटी की तलाश में पिंपरी-चिंचवड़ शहर में आये थे और महात्मा फुले नगर इलाके में अपने परिवार के साथ रहते थे. सब कुछ ठीक-ठाक चल रहा था कि महामारी कोरोना की आफत ने उनकी नौकरी छीन ली. लॉकडाउन होने से गुप्ता परिवार को लेकर बिहार में अपने मूल गांव चले गए. बाद में शहर के हालात ठीक होने लगे, उद्योग, व्यवसाय शुरू हो गए. परिणामस्वरूप प्रमोद कुमार फिर अपना नसीब आजमाने अकेले लौट आए. गुरुवार की सुबह वे अपने घर से बाहर नहीं आए तब पड़ोसियों को शक हुआ. करीबन 8 बजे घर के अंदर जाकर देखने पर गुप्ता मृतावस्था में नजर आए. कोरोना के डर से कोई उनके पास जाने या हाथ लगाने से बचने की भूमिका अपनाता रहा. दोपहर 2 बजे तक गुप्ता का शव उनके घर पर ही पड़ा रहा.

शिवसेना के पूर्व नगरसेवक ने की मदद

इस बात की जानकारी शिवसेना के स्थानीय नेता और पूर्व नगरसेवक जितेंद्र ननवरे को मिली. वे तुरंत अपने कार्यकर्ताओं के साथ गुप्ता के घर पहुंचे. वे पहले उन्हें उठाकर संत तुकाराम नगर स्थित पिंपरी-चिंचवड़ मनपा के वाईसीएम हॉस्पिटल में ले गए. यहां परीक्षण के बाद उनके शव को पोस्टमार्टम के लिए भेजा गया. इसमें गुप्ता की मौत हार्ट अटैक से होने की पुष्टि हुई. उनके परिवार को इसकी जानकारी दी गई. मगर घर की माली हालत ठीक न रहने से वे उनके पार्थिव को न बिहार ले जा सकते थे न खुद यहां आ सकते थे. नतीजन जितेंद्र ननवरे और उनके कार्यकर्ताओं ने गुप्ता के परिवार की अनुमति लेकर शुक्रवार की देर रात गुप्ता के पार्थिव देह का अंतिम संस्कार किया. यही नहीं व्हाट्सएप पर वीडियो कॉल से उनके परिवार को अंतिम दर्शन भी कराया.