Pune Municipal Corporation

Loading

पुणे. पुणे पेठ शिवाजीनगर सेनापति बापट रोड, प्लॉट नंबर 403 / ए / 1 आईसीसी पवेलियन (ICC pavilion) स्थित दूसरे और चौथे मंजिल पर की जगह आय वितरण नियम 2008 के अनुसार, किराए (rent) पर दी जाएगी. 

इसके लिए महापालिका को प्रति माह 23 लाख 81 हजार का किराया मिलेगा. इससे सम्बंधित प्रस्ताव को हाल ही में शहर सुधार समिति की बैठक में मंजूरी दी गई. समिति के अध्यक्ष प्रसन्न जगताप द्वारा यह जानकारी दी गई. 

लागू की थी टेंडर प्रक्रिया 

इस जगह का विनियोग सही तरीके से नहीं हो पा रहा था. इस वजह से इसे किराए पर देने का फैसला लिया गया था. यह संपत्ति शहर के मुख्य वाणिज्यिक क्षेत्र में स्थित है और चूंकि इस स्थान पर विभिन्न आईटी कंपनियां और शैक्षणिक संस्थान हैं. किराए का भुगतान 15 साल की अवधि के लिए किया जाता है (हर 3 साल में किराए में 12% वृद्धि). 15 साल की अवधि के लिए इस जगह के  लिए निविदा प्रक्रिया लागू की गई थी. अनुमोदन के अनुसार, विज्ञापन द्वारा विषयगत कार्य के लिए सार्वजनिक निविदाएं आमंत्रित की गईं थी. उनमें पहली निविदा में प्राप्त एक निविदा थी. लेकिन अपर्याप्त प्रतिस्पर्धा के कारण इसका अवधि बढ़ा दिया गया था.   

मनपा को प्रति माह मिलेंगे 23 लाख 

निविदा अवधि के दौरान कोरोना वायरस की बढ़ती घटनाओं के कारण कोरोना वायरस की रोकथाम योजना के तहत आवश्यक सेवाओं को छोड़कर सभी स्थानों को बंद किया गया है. इसलिए, निविदा प्रक्रिया में किसी भी धारक ने भाग नहीं लिया था.  एक महीने तक निविदा प्रक्रिया का विस्तार करना तकनीकी रूप से संभव नहीं था. इसलिए दूसरी निविदा लागू की थी. इसके अनुसार, पुणे पेठ शिवाजीनगर सेनापतिबट रोड, प्लॉट नंबर 403 / ए / 1, एनबी नंबर 985, आईसीसी की जगह  15 साल की अवधि के लिए मंडप की चौथी मंजिल पर कार्यालय की जगह के लिए छुट्टी और लाइसेंस सिद्धांत पर भुगतान करने वाली सबसे ऊंची बोली लगाने वाली कंपनी ICC REALTY (INDIA) PRIVATE LIMITED है. लगभग 23 लाख 81 हजार प्रति माह मनपा को मिलेंगे. मनपा ने निर्धारित किए राशि से 1 लाख 13 हजार अतिरिक्त राशि मनपा को मिलेगी. इस वजह से इस कंपनी को काम दिया गया है. इससे सम्बंधित प्रस्ताव को हाल ही में शहर सुधार समिति की बैठक में मंजूरी दी गई.