Home Isolation

    पुणे. यदि नागरिकों को कोरोना संक्रमण (Corona Infection) के बाद हल्के लक्षण हैं और घर में आइसोलेशन (Home Isolation) करना चाहते हैं, तो नागरिकों को पुणे महानगरपालिका (Pune Municipal Corporation) द्वारा विकसित पीएमसी होम आइसोलेशन एंड्रॉइड एप डाउनलोड (App Download) करना होगा।

    नतीजतन जब रोगी घर से बाहर निकलता है, तो एप तुरंत महानगरपालिका को सूचित करेगा। साथ ही उसे दवाएं देने में भी आसानी होगी। इस वजह से यह एप डाऊनलोड करना अनिवार्य कर दिया गया है। 

    मनपा द्वारा बनाया गया है एप 

    ज्ञात हो कि कोरोना रिपोर्ट के पॉजिटिव आने के बाद और उसके हल्के लक्षण होने के बाद उसे होम आइसोलेट किया जा रहा है। हालांकि, इसके लिए नागरिकों को महापालिका के अस्पतालों में जाकर आवेदन भरना पड़ता है। चूंकि होम आइसोलेशन की अवधि 17 दिनों की है, इसलिए उस अवधि के दौरान पीड़ित के स्थान को इस एप से समझा जाएगा। पिछले कुछ महीनों से घरेलू अलगाव के लिए लोगों की संख्या अधिक है। हालांकि, तब से हमें कोई लक्षण नहीं है, कोई भी हमें नहीं पूछ रहा है, इसके चलते कई रोगी बाहर चल रहे हैं। महानगरपालिका के पास उनकी निगरानी के लिए कोई सक्षम तंत्र नहीं है। इतनी जनशक्ति नहीं। इसलिए उन्हें नियंत्रित करना मुश्किल है। इसलिए इस एप को महानगरपालिका ने बना दिया है। 

    एप की वजह से बेड मिलने में प्राथमिकता 

    सबसे महत्वपूर्ण बात हल्के लक्षणों वाला रोगी होम संगरोध होगा और उसने एप डाउनलोड किया है और इसके लिए पंजीकृत है और यदि उसके लक्षण गंभीर हो जाते हैं और उसे अस्पताल में भर्ती होने का समय है, तो उसे तत्काल बेड मिलेगा। महानगरपालिका ऐसे ही लोगों को प्राथमिकता देगी। ऐसा महानगरपालिका प्रशासन द्वारा कहा गया।