बीड़ी श्रमिकों को भारतीय मजदूर संघ ने दिया दिलासा

Loading

पुणे. कोरोना महामारी के संक्रमण के कारण लगाए लॉकडाउन के कारण पूरे देश में उद्योग-धंधे बंद कर दिए गए थे. इसका सबसे बड़ा खामियाजा श्रमिक वर्ग को उठाना पड़ा है. इन श्रमिक वर्ग में शामिल बीड़ी कामगार भी इससे बच नहीं सके. लॉकडाउन के कारण बीड़ी उद्योग बंद होने से बीड़ी कामगारों के सामने गहरा आर्थिक संकट खड़ा हो गया है. इन श्रमिकों को इस संकट से उबारने के लिए भारतीय मजदूर संघ ने पहल की है.

भारतीय मजदूर संघ ने मदद केंद्र के माध्यम से संगठन के पुणे कार्यालय में मार्गदर्शन के लिए कार्यक्रम संपन्न हुआ. सरकारी योजनाओं का लाभ न मिलने से जन धन योजना राट्रीयकृत बैंक से लागू हैं.

आर्थिक रूप से मदद की गई 

 बीड़ी श्रमिकों के बैंक खाते सहकारी बैंक में हैं. इसके निवारण के लिए संगठन से पत्रचार हो रहा है, लेकिन तुरंत राहत मिलनें के लिए ओमकारेश्वर ट्रस्ट और भारतीय मजदूर संघ द्वारा जरूरमंद मजदूरों को पुणे के साथ गिरीश बापट के हाथों अनाज का वितरण और आर्थिक रूप से मदद की गई है. इस अवसर पर गिरीश बापट के साथ ही भारतीय मजदूर संघ के महाराष्ट्र प्रदेश अध्यक्ष चंद्रकांत धुमाल, उपाध्यक्ष सुभाष सावजी, अखिल भारतीय बीड़ी मजदूर महासंघ के महामंत्री उमेश विश्वाद, ओमकारेश्वर ट्रस्ट के अरुण जोशी, पुणे जिला सचिव अर्जुन चव्हाण और अखिल भारतीय ठेका मजदूर महासंघ के सेक्रेटरी सचिन मेंगाले ने मार्गदर्शन किया. इस समय सरकार द्वारा बनाए गए नियमों का पालन करते हुए और सामाजिक दूरी रखकर कार्यक्रम संपन्न हुआ.