COVID TEST

    Loading

    पिंपरी. कोरोना महामारी (Corona Epidemic) की रोकथाम के लिए राज्य सरकार और जिला प्रशासन (District Administration) द्वारा कड़े प्रतिबंध (Stringent Restrictions) के बावजूद लोग बेवजह घरों से बाहर निकलने से बाज नहीं आ रहे हैं न ही मास्क की अनिवार्यता, सोशल डिस्टटिंग आदि नियमों का पालन कर रहे हैं। पिंपरी-चिंचवड़ पुलिस ने ऐसे लोगों को सबक सिखाने के लिए उन्हें पकड़कर उनकी कोविड टेस्ट कराने की शुरुआत कर दी है। पुलिस (Police) ऐसे लोगों का एंटीजन टेस्ट (Antigen Test) करा रही है इसमें जो पॉजिटिव मिल रहे हैं उन्हें 14 दिन के क्वारंटाइन किया जा रहा है। पुलिस ने नागरिको से अपील की है कि आपके साथ या आपके आसपास मंडराने वाला कोविड पॉजिटिव भी हो सकता है, ऐसे में सावधानी बरतें।

    दापोडी मार्केट में गुरुवार को करीबन 125 विक्रेताओं को पुलिस ने मास्क और सेनेटाइजर बांटे। इसके अलावा पिंपरी-चिंचवड़ महानगरपालिका के भोसरी हॉस्पिटल के सहयोग से उनका एंटीजन टेस्ट भी कराया। उन्हें मास्क की उपयोगिता और सोशल डिस्टेटिंग का महत्व समझाया। इस उपक्रम के साथ ही बेवजह घरों से बाहर घूमनेवाले लोगों को पकड़कर उनकी भी एंटीजन टेस्ट कराई। इसमें आज सुबह से सात से आठ लोगों की रिपोर्ट पॉजिटिव मिली है। जिनमें कोई लक्षण नहीं है उन्हें 14 दिन के लिए होम क्वारंटाइन किया जा रहा है। जिनमें हल्के लक्षण नजर आए उन्हें इलाज करवाया जा रहा है। वहीं गंभीर लक्षण वाले लोगों को कोविड सेंटर में भर्ती कराया जा रहा है। इस कार्रवाई के साथ पुलिस ने जनजागृति की मुहिम भी जारी रखी है। 

    नागरिक करें नियमों का पालन

    इस बारे में जानकारी देते हुए सहायक पुलिस आयुक्त डॉ. सागर कवडे ने कहा कि कोरोना बहुत तेजी से फैल रहा है। अस्पताल का बेड प्राप्त करना अब एक कठिन काम बन गया है। इसके चलते बिना किसी कारण के बाहर जाने वालों पर पुलिस शिकंजा कस रही है। इस अभियान को आगे बढ़ाते हुए पुलिस द्वारा बड़े पैमाने पर जागरूकता कार्य भी किया जा रहा है। इसके एक भाग के रूप में, दापोडी बाजार में विक्रेताओं को मास्क और सैनिटाइज़र वितरित किए गए हैं, ताकि उनमें जागरूकता पैदा हो सके। दापोडी पुलिस चौकी में एक एंटीजन परीक्षण शिविर आयोजित किया गया है। बिना किसी कारण के क्षेत्र में घूमने वाले नागरिकों को दापोडी चौक पर शिविर में लाया जा रहा है और उनके कोरोना एंटीजन टेस्ट किया जा रहा है। यदि वह संक्रमित है, तो पुलिस आगे की कार्रवाई कर रही है। आपके साथ रहने वाला व्यक्ति, आपके आस-पास का व्यक्ति, भी संक्रमित हो सकता है। वह आपको भी संक्रमित कर सकता है। इस मामले को नागरिकों को गंभीरता से लेना चाहिए।  इसके लिए समय-समय पर मास्क, सैनिटाइज़र का उपयोग करना, सामाजिक दूरी का पालन करना, हाथ और पैर धोना आवश्यक है। कोरोना को हटाने के लिए नागरिकों को प्रशासन के सभी नियमों का कड़ाई से पालन करना चाहिए, यह अपील सहायक आयुक्त डॉ. सागर कावड़े ने की है।