अवैध होर्डिंग, फ्लेक्स पर कार्रवाई शुरू

  • आचार संहिता का पालन कराने में जुटी मनपा

पुणे. महापालिका के दायरे में अवैध तरीके से फ्लेक्स, होर्डिंग लगाने के मामले बढ़ रहे हैं. इससे शहर बदसूरत दिखता है. महापालिका के आकाशचिन्ह विभाग की ओर से इस पर बार-बार कार्रवाई की जाती है. फिर भी अवैध होर्डिंग देखने में मिलते हैं. जबकि कोर्ट के निर्देशानुसार ऐसे लोगों पर गुनाह दर्ज करने के निर्देश भी दिए गए हैं. 

शहर में स्नातक व शिक्षक चुनाव की आचार संहिता जारी है. इस वजह से महापालिका ने अपने क्षेत्रीय कार्यालयों को सख्त निर्देश दिए थे कि अवैध फ्लेक्स या होर्डिंग नजर आने पर उस पर कार्रवाई करें. इसके अनुसार सभी क्षेत्रीय कार्यालयों द्वारा 4 नवंबर से अब तक 9224 अवैध होर्डिंग, बैनर पर कार्रवाई की गई है. ऐसी जानकारी आकाशचिन्ह विभाग के प्रमुख संजय गावड़े ने दी.

चुनाव आचार संहिता लागू

शिक्षक के साथ-साथ स्नातक निर्वाचन क्षेत्र के चुनावों को लेकर भी भ्रम की स्थिति थी. इसलिए, स्थायी समिति ने महानगरपालिका प्रशासन से स्पष्टीकरण मांगा था कि इस आचार संहिता में क्या विकास कार्य किए जा सकते हैं और कौन से कार्य नहीं किए जा सकते हैं.  उसके बाद, प्रशासन ने संभागीय आयुक्त को एक पत्र भेजकर इस संबंध में स्पष्टीकरण मांगा था.  तदनुसार, संभागीय आयुक्त केवल इस अवधि के दौरान कोरोना से संबंधित कार्यों को मंजूरी दे सकते हैं.  महानगरपालिका को यह भी सूचित किया गया है कि किसी भी अन्य कार्यों के साथ-साथ नीतिगत निर्णयों के लिए निविदाओं को मंजूरी नहीं दी जा सकती है. इसके अनुसार अब महापालिका प्रशासन ने भी इस पर सख्ती से अमल करने का फैसला लिया था. प्रशासन के अनुसार   सभी विभागों से आचार संहिता की अवधि के दौरान 26 दिसंबर, 2016 के परिपत्र में दिए गए निर्देशों का सख्ती से पालन करें और तदनुसार कार्य करें.

कार्रवाई के दिए थे निर्देश

सभी सहायक आयुक्त, उनके अधीनस्थ लाइसेंस निरीक्षकों को फील्ड कार्यालयों से कोई अनधिकृत होर्डिंग, फ्लेक्स, बैनर नही होंगे, इस पर ध्यान देना होगा. यह सुनिश्चित करने के लिए ध्यान रखा जाना चाहिए कि आचार संहिता का उल्लंघन न हो.   सभी सहायक आयुक्तों, क्षेत्रीय कार्यालयों से आचार संहिता के अनुसार , बोर्ड, बैनर, पोस्टर आदि  पर कार्रवाई कर कलेक्टर कार्यालय को कार्रवाई रिपोर्ट भेजनी होगी. ऐसे निर्देश क्षेत्रीय कार्यालयों को दिए गए थे. इसके अनुसार सभी क्षेत्रीय कार्यालयों द्वारा 4 नवंबर से अब तक 9224 अवैध होर्डिंग, बैनर पर कार्रवाई की गई है. इसमें 1164 बैनर, 2882 पोस्टर्स व शेष फ्लेक्स 5178 का समावेश है.

सभी क्षेत्रीय कार्यालयों द्वारा 4 नवंबर से अब तक 9224 अवैध होर्डिंग, बैनर पर कार्रवाई की गई है. इस कार्रवाई में फ्लेक्स हटाने का काम किया है. अभी तक किसी पर गुनाह नहीं दर्ज किया गया है.

– संजय गावड़े, विभाग प्रमुख, आकाशचिन्ह विभाग.