जम्बो कोविड़ केंद्र में 600 से अधिक बेड

  • मनपा प्रशासन की जानकारी

पुणे. पिछले कुछ हफ्तों में मरीजों के लिए जंबो कोविड़ केंद्र अस्पताल में बेड्स बनाए जा रहे हैं.  जंबो में संचालित कुल बिस्तरों की संख्या अब 600 का आंकड़ा पार कर गई है. यहां की प्रणाली को और अधिक कुशल बनाया जा रहा है. अब COEP मैदान में जंबो कोविड़ अस्पताल में कुल 600 बिस्तरों में से 500 बेड्स को ऑक्सीजन युक्त किया गया है. शेष 100 बेड्स में से, 70 आईसीयू बेड हैं और 30 वेंटिलेटर बेड हैं. ऐसी जानकारी अतिरिक्त आयुक्त और कार्यकारी अध्यक्ष रूबल अग्रवाल ने दी.

2 हफ्तों में 400 बेड्स बनाए

 पुणे में जंबो कोविड़ केंद्र को पूरी क्षमता से सक्रिय करें, ऐसा उप मुख्यमंत्री अजीत पवार ने समीक्षा बैठक में सुझाव दिया था. इसी तरह मेयर मुरलीधर मोहोल जंबो की क्षमता को बढ़ाने का प्रयास कर रहे हैं. उसी सिलसिले में यहां व्यवस्था लागू की जा रही है. जंबो कोविड़ अस्पताल में प्रबंधन के बदलाव के बाद एक सौ बेड की नई शुरुआत की गई, फिर दो सौ बेड की. पिछले 2 हफ्तों में चार सौ बेड्स बनाए गए हैं और अब तक कुल 600 बेड्स बनाए गए हैं.

 अस्पताल में लाया जा रहा सुधार

जंबो सेंटर में सुविधाओं में लगातार सुधार हो रहा है. इसलिए मरीज मौजूदा सुविधाओं के साथ संतुष्टि व्यक्त कर रहे हैं. उपमुख्यमंत्री अजीत पवार, स्वास्थ्य मंत्री राजेश टोपे, महापौर मुरलीधर मोहोल, डिविजनल कमिश्नर सौरभ राव, कमिश्नर विक्रम कुमार के साथ मनपा स्थायी समिति और अन्य प्रमुख अधिकारियों और पदाधिकारियों ने समय-समय पर COEP मैदान में जंबो कोविड़ केंद्र का निरीक्षण किया है. उनके  सुझावों के अनुसार सुधार किए जा रहे हैं. सुनिश्चित करने के लिए ध्यान रखा जाएगा कि वरिष्ठ चिकित्सक रात में मृत्युदर को कम करने के लिए उपलब्ध हों.  उन्होंने जंबो में रिश्तेदारों के लिए बेड्स की उपलब्धता और हेल्पलाइन नंबर 02025502525/26 पर जानकारी के लिए हेल्पलाइन नंबर 020-25502110 पर भी अपील की. कोरोना के रोगियों को तुरंत अन्य आवश्यक उपचार प्राप्त करने के लिए विभिन्न सुपरस्पेशलिटी सुविधाएं और विशेषज्ञ प्रदान किए जा रहे हैं.  अधिक से अधिक बेड संचालित करने की कोशिश की जा रही है.  रोगियों के रिश्तेदारों को प्रदान की गई वीडियो कॉल सुविधा भी उत्कृष्ट है, इसलिए रोगियों का आत्मविश्वास बढ़ रहा है.

जंबो में संचालित कुल बिस्तरों की संख्या अब 600 का आंकड़ा पार कर गई है. यहां की प्रणाली को और अधिक कुशल बनाया जा रहा है. अब, COEP मैदान में जंबो कोविड़ अस्पताल में कुल 600 बिस्तरों में से, 500 बेड्स को ऑक्सीजन युक्त किया गया है. शेष 100 बेड्स में से, 70 आईसीयू बेड हैं और 30 वेंटिलेटर बेड  हैं.   -रूबल अग्रवाल, अतिरिक्त आयुक्त, मनपा