मोबाइल से परीक्षा देने के लिए लाखों छात्र तैयार

  • फाइनल ईयर की परीक्षा के लिए ऑनलाइन पसंदगी

पुणे. सावित्रीबाई फुले पुणे विद्यापीठ द्वारा फाइनल ईयर की परीक्षा ऑनलाइन की, ऑफलाइन हो इस के लिए छात्रों द्वारा विकल्प अर्जी भरवाई गई थी. इसमें कुल  85% छात्रों ने ऑनलाइन परीक्षा को पसंदगी जताई है. कुल 1 लाख 85 हजार छात्रों ने ऑनलाइन परीक्षा का ऑप्शन चुना है. इसमें 1 लाख 9 हजार छात्रों ने मोबाइल द्वारा परीक्षा देने का दर्ज किया है. यह जानकारी विद्यापीठ परीक्षा विभाग द्वारा दी गई है.

हाइकोर्ट ने दिए हैं परीक्षा लेने के निर्देश

हाइकोर्ट द्वारा डिग्री की फाइनल ईयर के छात्रों की परीक्षा लेने के निर्देश दिये है. इस द्वारा विद्यापीठ अनुदान आयोग के (यूजीसी) मार्गदर्शक तत्वों द्वारा विद्यापीठ ने 1 अक्टूबर से परीक्षा लेने का फैसला किया है. ऑनलाइन और ऑफलाइन इन दोनों माध्यमों द्वारा यह परीक्षा आयोजित की जाएगी. लेकिन ऑनलाइन परीक्षा के लिए सुविधाओं के दक्कतों को सामने रखते हुए विद्यापीठ ने छात्रों की जानकारी इकट्ठा करने के लिए छात्रों को परीक्षा के लिए ऑप्शन चुने के लिए कहा गया था. इस द्वारा प्राप्त जानकारी के आधार पर 85% छात्रों ने ऑनलाइन परीक्षा को पसंदगी दी है.

85 प्रतिशत छात्रों ने ऑनलाइन ऑप्शन चुना

विद्यापीठ के कार्यक्षेत्र के पुणे, अहमदनगर व नासिक इन जिलों के कॉलेज के फाइनल ईयर के लगभग 2 लाख 40 हजार छात्र है. इसमें से 1 लाख 85 हजार छात्रों ने ऑनलाइन परिक्षा का ऑप्शन चुना है. इसमें से 1 लाख 9 हजार छात्रों ने मोबाइल द्वारा परिक्षा देने की इच्छा व्यक्त की है. अन्य छात्रों ने लॉपटॉप, कप्यूटर और टैब द्वारा परीक्षा देने का लिखा है. साथ में ऑफलाइन परीक्षा के लिए 38 हजार छात्रों ने तैयारी दर्शाई है. यह जानकारी परीक्षा विभाग के अधिकारियों द्वारा दी गई.