Muralidhar Mohol

    पुणे. पुणे शहर (Pune City) में कोरोना रोगियों (Corona Patients) की संख्या लगातार बढ़ रही है, लेकिन स्थिति नियंत्रण (Situation  Under Control) में है। इसलिए पुणे में तत्काल लॉकडाउन (Lockdown) संभव नहीं। ऐसा भरोसा महापौर मुरलीधर मोहोल (Mayor Muralidhar Mohol) ने लोगों को जताया है।  

     पिछले कुछ दिनों में राज्य भर में कोरोना रोगियों की संख्या तेजी से बढ़ रही है। इसलिए राज्य के कुछ हिस्सों में लॉकडाउन का संकेत स्वास्थ्य मंत्री राजेश टोपे ने दिए थे। इस पृष्ठभूमि के चलते पुणे के मेयर मोहोल ने कहा कि वर्तमान में पुणे में लॉकडाउन की कोई आवश्यकता नहीं है। महापौर ने कहा कि हालांकि रोगियों की संख्या बढ़ रही है, स्थिति नियंत्रण में है और तत्काल लॉकडाउन संभव नहीं होगा। यह मेरी भूमिका है।

    प्रतिबंध कड़े किए जाए

    टाटा इंस्टीट्यूट ऑफ सोशियोलॉजी और आयसर के एक अध्ययन ने यह भी सुझाव दिया कि पूर्ण लॉकडाउन की बजाय प्रतिबंधों को बढ़ाया जाना चाहिए। मोहोल ने कहा कि कोरोना नियंत्रण के लिए वर्तमान में लगाए गए प्रतिबंधों का सख्त प्रवर्तन एकमात्र समाधान है। लॉकडाउन इसका रास्ता नहीं है। यह भी विचार किया जा रहा है कि और अधिक प्रतिबंध लगाए जा सकते हैं। वर्तमान स्थिति में स्वास्थ्य प्रणाली को सक्षम करने, परीक्षण बढ़ाने और टीकाकरण को अधिक व्यापक बनाने के लिए काम जोरों पर है। तो क्या पूर्ण लॉकडाउन की तुलना में कड़े नए प्रतिबंध लगाना संभव होगा? मेयर मोहोल ने कहा कि इस पर चर्चा अपेक्षित है।