PMC street light

  • निजी कंपनी से एक्सप्रेशन ऑफ इंटरेस्ट की मांग करेगी पीएमसी
  • निजी कंपनी से बिजली खरीदने की तैयारी शुरू
  • विद्युत विभाग के मुख्य अभियंता की जानकारी

Loading

पुणे. आगामी काल में पुणे महानगरपालिका (Pune Municipal Corporation) निजी कंपनी से बिजली खरीद सकती है। मनपा प्रशासन द्वारा उसकी प्राथमिक तैयारी भी शुरू कर दी गई है। इसको लेकर निर्देश मनपा कमिश्नर विक्रम कुमार (Manpa Commissioner Vikram Kumar) ने हाल ही में दिए हैं। कमिश्नर का कहना है कि बिजली पर मनपा का खर्चा बढ़ रहा है। इस पर रोक लगाने के लिए निजी कंपनी से बिजली खरीदना फायदेमंद होगा, तो इस बारे में विचार किया जाए। 

कमिश्नर के निर्देशानुसार, इसको लेकर प्राथमिक तैयारी चल रही है। इसको लेकर अब निजी कंपनियों से एक्सप्रेशन ऑफ इंटरेस्ट की मांग महानगरपालिका करेगी। इससे जहां मनपा की ऊर्जा बचत (Energy Saving) होगी और इसके दर भी कम होंगे। उन्हें तत्काल काम दिया जाएगा। ऐसी जानकारी महानगरपालिका के विद्युत विभाग के मुख्य अभियंता श्रीनिवास कंदुल ने दी।  

हर माह 5 करोड़ का खर्चा बिजली पर

ज्ञात हो कि पीएमसी की ओर से स्ट्रीट लाइट के लिए शहर में बिजली दी जाती है। इसके साथ ही मनपा भवन, 15 क्षेत्रीय कार्यालय, नाट्यगृह के साथ ही शेष आस्थापना को भी मनपा द्वारा बिजली दी जाती है। बिजली की खरीदारी मनपा द्वारा महावितरण यानी MSEDC से की जाती है। इसके दर भी ज्यादा होते हैं। इसके लिए मनपा को प्रति माह 5 करोड़ से अधिक का बिजली बिल आता है। यानी सालभर में 60-65 करोड़ का बिजली बिल पीएमसी भरती है।  इस पर बचत करने के निर्देश मनपा कमिश्नर ने दिए हैं। उसके लिए निजी कंपनी से बिजली खरीदी करने के निर्देश कमिश्नर ने विद्युत विभाग को दिए हैं। विभाग भी इसको लेकर जल्द ही एक्सप्रेशन ऑफ़ इंटरेस्ट की प्रक्रिया शुरू करेगी।

कम दर वाली कम्पनी को दिया जाएगा काम  

श्रीनिवास कंदुल ने कहा कि हाल ही में महानगरपालिका के सलाहकार ने मनपा प्रशासन को सुझाव दिया था कि मनपा का खर्चा कम करने के लिए बिजली की खरीदी निजी कंपनी से की जाए। इसमें ऊर्जा बचत के साथ पैसों की बचत होगी। महानगरपालिका कमिश्नर को यह सुझाव पसंद आया। उन्होंने भी इसको लेकर अपनी सकारात्मकता दर्शायी। कंदुल के अनुसार, हमारी ऊर्जा बचत के साथ सोलर का सही इस्तेमाल कर देने के लिए कोई कंपनी तैयार होगी तो हम उसका विचार कर सकते है। इसके लिए हम अब एक्सप्रेशन ऑफ इंटरेस्ट की मांग करेंगे। जिस कंपनी के दर कम होंगे। उसे काम दिया जाएगा।

हमारी ऊर्जा बचत के साथ सोलर का सही इस्तेमाल कर देने के लिए कोई कंपनी तैयार होगी तो हम निजी कंपनी से बिजली खरीदने का विचार कर सकते है। निजी कंपनियों से महापालिका एक्सप्रेशन ऑफ इंटरेस्ट की मांग करेगी। मनपा की जहां ऊर्जा बचत होगी और जिसके दर काम होंगे। उन्हें तत्काल काम दिया जाएगा।

- श्रीनिवास कंदुल, मुख्य अभियंता, विद्युत विभाग, मनपा।