मनपा ने स्वारगेट ट्रांसपोर्ट हब में 50% हिस्सेदारी मांगी

  • मनपा ने मेट्रो को लिखा पत्र

 पुणे. पुणे के सार्वजनिक परिवहन को सुगम और आरामदायक बनाने के लिए मनपा ने महामेट्रो (महाराष्ट्र मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन लिमिटेड) को रेडी रेकनर दर पर जगह  आवंटित की है. सार्वजनिक हित के लिए स्थान आवंटित करते समय एक रेडी रेकनर  दर पर स्थान प्रदान करना उचित है, लेकिन मेट्रो स्टेशन का निर्माण करते समय, यहां मल्टी-मॉडल हब वाणिज्यिक परिसर भी मेट्रो बना रहा है.

अब महापालिका ने मांग की है कि अगर मेट्रो स्टेशन से अलग मल्टी मॉडल हब कमर्शियल कॉम्प्लेक्स का निर्माण कर महोमेट्रो लाभ कमा रहा है, तो महामेट्रो अपने वार्षिक राजस्व का 50 प्रतिशत हिस्सा पुणे मनपा  को देना अनिवार्य करना चाहिए. मनपा द्वारा इस बारे में मेट्रो को एक पत्र भी दिया गया है.

स्वारगेट में बनेगा हब

महापालिका  ने जनहित में पुणे मेट्रो परियोजना के लिए महामेट्रो को भूमि हस्तांतरित की है. मेट्रो के मुख्य अभियंता के अनुसार, यदि मेट्रो का व्यावसायिक उपयोग किया जाता है, तो इसका 50 प्रतिशत नगरपालिका को दिया जाना चाहिए.  स्वारगेट में मल्टी मॉडल ट्रांसपोर्ट हब एक कमर्शियल कॉम्प्लेक्स होगा, इसलिए सुझाव दिया था कि 50 फीसदी रेवेन्यू महोमेट्रो को जाना चाहिए. आयुक्त की मंजूरी के साथ, महामेट्रो ने परिवहन हब में 50 प्रतिशत हिस्सेदारी की मांग की है.  इस संबंध में महापालिका  उपायुक्त राजेंद्र मूठे ने 23 तारीख को महामेट्रो को एक पत्र भेजा है. उसमे उन्होंने 50% हिस्सा देने की मांग की है.