Workers not coming to work at the original place

Loading

सभी विभागों से आय व व्यय की मांगी जानकारी

पुणे. महापालिका की ओर से आगामी बजट की यानी 2021-2022 की तैयारियां शुरू कर दी है. इस वजह से महापालिका के लेखा विभाग की ओर से सभी विभागों को अब तक हुए खर्च व आय की जानकारी मांगी है. इसके लिए इन विभागों को 16 अक्टूबर की समयसीमा दी है. इस कालावधि में जानकारी ना दी तो संबंधित विभाग प्रमुख पर कार्रवाई की जाएगी. ऐसे संकेत भी लेखा विभाग की ओर से दिए गए है.

आय व व्यय की जानकारी के लिए 16 अक्टूबर तक की समय सीमा

ज्ञात हो कि हर साल महापालिका की ओर से आगामी बजटकी तैयारी सितंबर माह से ही शुरू की जाती है. लेकिन इस साल मनपा बजट पर कोरोना का संकट है. इसके चलते महापालिका खुद अब सख्ते ने आई है. इसके अनुसार आगामी बजट की तैयारी भी प्रशासन द्वारा शुरू की गई है. क्योंकि अप्रैल माह में बजट पर अमल शुरू करने के बाद पहले 6 माह में ही पता चल जाता है कि मनपा को कितनी आय मिलेगी.

साथ ही आगामी काल में कितना खर्चा होगा. इसके अनुसार लेखा विभाग की ओर से सभी विभागों से 1 अप्रैल से लेकर 30 सितंबर के कालावधि में कितनी आय मिली व कितना खर्चा हुआ, इसकी जानकारी मांगी है. इसके लिए विभागों को 16 अक्टूबर की समयसीमा भी दी गई है. इस कालावधि में जानकारी ना दी तो संबंधित विभाग प्रमुख पर कार्रवाई की जाएगी. ऐसे संकेत भी लेखा विभाग की ओर से दिए गए है.

बजट पर कोरोना का साया  

मौजूदा साल में मनपा बजट पर कोरोना का संकट है. साथ ही पिछले 3 वित्तीय वर्षों की समीक्षा, पूंजीगत व्यय को देखते हुए, यह देखा गया है कि पुणे शहर में विकास कार्यों पर खर्च महासभा द्वारा दिए गए अनुमान से कम है. कुल व्यय में से, राजस्व व्यय 65 से 70 प्रतिशत है और पूंजीगत व्यय 30 से 35 प्रतिशत है. वैकल्पिक रूप से, पुणे शहर का विकास ठहराव के कगार पर है.  वास्तविक जमा  सामान्य निकाय द्वारा दिए गए अनुमान के अनुसार नहीं है, व्यय प्रशासन द्वारा वहन किया जाना चाहिए जैसा कि यह है. मनपा  की आय बढ़ाने के लिए एक राजस्व समिति का गठन किया गया था.  प्रत्येक विभाग के प्रमुख को राजस्व कमाने का लक्ष्य दिया जाता है. यदि विभाग का प्रमुख लक्ष्य को पूरा नहीं करता है, तो राजस्व को कम किया जा सकता है, लेकिन ऐसा प्रतीत नहीं होता है.  इसके विपरीत, वसूली की लागत बढ़ रही है. इन सभी के कारण अब मनपा प्रशासन ने सभी विभागों से जानकारी मांगी है. आगामी काल में कौन से काम महत्वपूर्ण करने है, इसकी जानकारी देने के लिए भी कहा गया है.