कोरोना की दूसरी लहर के लिए उपाय जरूरी

  • सांसद वंदना चव्हाण की मनपा कमिश्नर से मांग

Loading

पुणे. राज्यसभा सांसद वंदना चव्हाण ने महापालिका कमिश्नर विक्रम कुमार को एक पत्र लिखा है, जिसमें कोरोना की दूसरी लहर के लिए महानगर पालिका द्वारा उठाए जाने वाले उपायों के बारे में बताया गया है. 

पुणे में रोगियों की संख्या में पिछले कुछ दिनों से बढ़ोतरी हो रही है. इसलिए महापालिका को फिर से उपाय करने की आवश्यकता है, ऐसा उन्होंने पत्र में कहा है.

बंद किए है कोविड केंद्र

अपने पत्र में चव्हाण ने कहा कि महापालिका ने कुछ दिनों में कोविड देखभाल केंद्रों को बंद करने का निर्णय लिया है और इसका कार्यान्वयन शुरू हो गया है. इसके अलावा, निजी अस्पतालों ने महानगर पालिका के आदेश के अनुसार अपने कोविड वार्डों को बंद कर दिया है. महापालिका द्वारा अधिग्रहित अस्पतालों को भी फिर से खोल दिया गया है, लेकिन यदि कोरोना रोगियों की संख्या में फिर से वृद्धि जारी रहती है, तो प्रशासन को ध्यान देने की आवश्यकता है. डॉक्टरों, नर्सों और अन्य संबंधित कर्मचारियों, दवाओं के पर्याप्त स्टॉक आदि की उपलब्धता के लिए भी योजना बनाने की आवश्यकता है. महापालिका को इसके लिए अभी से व्यापक योजना बनानी चाहिए. उसके लिए एक योजना बनाएं और उससे पहले जनप्रतिनिधियों पर भरोसा करें.

 दिशा निर्धारण जरूरी

सांसद वंदना चव्हाण ने पत्र में कहा कि महापालिका को कार्यान्वयन की दिशा निर्धारित करने के लिए अभी से एक योजना तैयार करने की जरूरत है. ताकि शहर में कोरोना का प्रकोप न हो और किसी को भी लॉकडाउन जैसे उपायों का सामना न करना पड़े. पिछले एक पखवाड़े में शहर में प्रतिदिन औसतन 300 से अधिक  मरीज पाए गए. हालांकि, 13 से 17 नवंबर के बीच, औसतन 140 मरीज़ों को पंजीकृत किया गया था, लेकिन 18 नवंबर, 19 और 20 को, क्रमशः 384, 411 और 373 नए रोगी पाए गए. पुणे में रोगियों की संख्या में पिछले कुछ दिनों से बढ़ोतरी हो रही है. इसलिए महापालिका के लिए फिर से उपाय करना आवश्यक है.