Many health officials quit or were fired in the midst of a global epidemic

Loading

– मनपा प्रशासन का सिरदर्द बढ़ा

गणेश मुले.  

पुणे. केंद्र सरकार की ओर से सेना में शॉर्ट सर्विस के तौर पर भर्ती किया जाता है. उसी तर्ज पर पुणे मनपा ने भी शार्ट सर्विस के तौर पर नौकरी देने के अवसर खोले हैं. स्वास्थ्य विभाग में 45 दिनों के लिए नौकरी करने संबंधित विज्ञापन मनपा द्वारा जारी किया गया था. इसके लिए प्रशासन के पास 4 हजार आवेदन आए हुए हैं. छंटनी के बाद कई लोगों को नियुक्त करना शुरू भी किया था. प्रशासन द्वारा पहले चरण में करीब 17 मेडिकल अधिकारी नियुक्त थे, लेकिन असल में इसमें से सिर्फ 2 लोग ज्वाइन हो गए है. इससे मनपा की सिरदर्द बढ़ गई हैं. 

इस बीच, आवेदनों की छटनी कर लोग नियुक्त करने का काम कर रहे है. उसमे से कई लोग लिए जाएंगे. ऐसी जानकारी मनपा स्वास्थ्य अधिकारी डॉ अंजली साबणे ने दी.

 1105 पदों की भर्ती

डॉ साबणे के अनुसार स्वास्थ्य विभाग में कुल 1105 पदों के लिए यह भर्ती होगी. इसमें स्वास्थ्य अधिकारी, स्वास्थ्य निरीक्षक, नर्सेस, प्रयोगशाला विशेषज्ञ, सहायक, आया, दवा निर्माता, ऐसे पदों का समावेश हैं. इसके लिए मानक तय किए गए है. सभी पद गुट 2व 3 के हैं. प्रशासन के अनुसार यह भर्ती 45 दिनों के लिए होगी. उसके बाद इन लोगों को नौकरी से हटाया जाएगा. बाद में मनपा में काम करने के लिए किसी को अधिकार नहीं होगा. डॉ साबणे ने कहा कि इस कालावधि में मनपा को लगभग 4 हजार से अधिक आवेदन प्राप्त हुए हैं. इसकी छटनी करने का काम जारी है. मेरिट बेस के अनुसार ये पद नियुक्त किए जाएंगे.

17 मेडिकल अफसरों को नियुक्त किया था

डॉ साबणे ने आगे कहा कि पहले चरण में करीब 17 मेडिकल अधिकारी नियुक्त थे, लेकिन असल में इसमें से सिर्फ 2 लोग ज्वाइन हो गए है. इससे मनपा की सिरदर्द बढ़ गई हैं. इस बीच आवेदनों की छटनी कर लोग नियुक्त करने का काम हम कर रहे है. उसमे से कई लोग लिए जाएंगे. डॉ साबणे के अनुसार इन मेडिकल अफसरों को कोविड सेंटर में काम दिया जाएगा. जल्द ही हम नियुक्ति की प्रक्रिया पूरी करेंगे.