अगले वर्ष जून से मेट्रो ट्रेन शुरू होने की संभावना

पुणे. शहर में मेट्रो को वर्ष 2020 में कार्यान्वित करना संभव नहीं हुआ. कोरोना संक्रमण के चलते सभी कार्य ठप होने से मेट्रो कार्य में देरी हो गई. इसलिए अब अगले वर्ष जून और अगस्त में पिंपरी के साथ पुणे शहर के नागरिकों को मेट्रो में सफर करने का आनंद मिलेगा. 

पिंपरी से दापोड़ी 8 किलोमीटर लंबे रूट की जून 2021 तक कार्यान्वित किया जाएगा. बाद में 15 अगस्त तक वनाज से गरवारे कॉलेज रूट शुरू किया जाएगा.

प्रायोरिटी रूट के सभी स्टेशन कार्यान्वित करने का प्रयास

महामेट्रो द्वारा शुरुआत में किए प्रबंध के अनुसार, पुणे और पिंपरी के प्रायोरिटी रूट पर प्रति दो स्टेशन कार्यान्वित करने का तय किया था. लेकिन अब उस नीति में बदलाव कर प्रायोरिटी रूट के सभी स्टेशन शुरू करने के प्रयास जारी होने के संकेत महामेट्रो के वरिष्ठ अधिकारियों ने दिए हैं. जिससे संत तुकाराम नगर से फुगेवाड़ी के बजाय अब पिंपरी के नागरिकों को पिंपरी-चिंचवड़ मनपा से दापोड़ी तक की 8 किलोमीटर तक की यात्रा अगले वर्ष तक करना संभव होगा. साथ ही पुणे के नागरिकों को भी आनंद नगर से गरवारे कॉलेज के बजाय वनाज से गरवारे कॉलेज तक की 4.5 किलोमीटर की यात्रा करना संभव होगा.

तेजी से किया जा रहा काम

महामेट्रो द्वारा फिलहाल दोनों रूट के कार्य तेजी से जारी हैं. संत तुकारामनगर और फुगेवाड़ी इन दोनों स्टेशन के कार्य अंतिम चरण में पहुंच गए हैं. पिंपरी-चिंचवड़, भोसरी, कासारवाड़ी और इस रूट पर अन्य स्टेशनों के कार्य में तेजी लाई जाएगी. इस रूट पर महामेट्रो के पहले दो स्टेशन वर्ष के आखिर तक पूरे होने का अनुमान है. उसके बाद चरणबद्ध तरीके से आगे के स्टेशन के कार्य पूरे किए जाएंगे.

अगस्त तक सभी स्टेशन कार्यान्वित होंगे

पिंपरी के जैसे पुणे शहर में भी कर्वे रोड और पौड़ रोड के सभी स्टेशन अगले वर्ष अगस्त तक कार्यान्वित करने के प्रयास किए जाएंगे. वर्तमान स्थिति में आनंदनगर, गरवारे कॉलेज इन दो स्टेशनों के कार्य अन्य स्टेशन के कार्य से अधिक हुए हैं. इससे आगे के समय में वनाज, आइडियल कॉलोनी और नलस्टॉप इन तीन स्टेशनों के कार्य शुरू किए जाएंगे.