25 बड़ी कंपनियों के साथ एमआयटी एडीटी का समझौता

पुणे. एमआईटी आर्ट, डिज़ाइन एंड टेक्नोलॉजी यूनिवर्सिटी के एमआईटी स्कूल ऑफ़ इंजीनियरिंग के इलेक्ट्रॉनिक्स और संचार विभाग द्वारा 25 अंतरराष्ट्रीय और राष्ट्रीय कंपनियों के साथ समझौता किया. एमआईटी समूह के इतिहास में यह पहली बार है कि एक ही समय में इतनी बड़ी संख्या में समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए गए हैं. इन एमओयू से युनिवर्सिटी के छात्रों को कंपनी में इंटर्नशिप, रोजगार और नई तकनीकों का अध्ययन करने में मदद होगी. छात्रों को पाठ्यक्रमों के साथ औद्योगिक कंपनियों में काम करके अनुभव प्राप्त करने का अवसर भी मिलेगा.

इन कंपनियों का समावेश                     

एमआईटी एडीटी युनिवर्सिटी के कार्यकारी अध्यक्ष और कुलपति प्रा. डॉ. मंगेश कराड, आईईईई (IEEE) पुणे मंडल के अध्यक्ष  गिरीश खिलेरी, IEEE पुणे मंडल के उपाध्यक्ष जगदीश चौधरी, बीएसएनएल के आरटीटीसी के प्रधान नीलेश वानखेड़े, बीएसएनएल के आरटीटीसी एसडीई  नितिन बावस्कर, की साईट टेक इंडिया बेंगलुरू के जनरल मैनेजर डॉ. सुधीर तंगरी, मिलमैन थिन फिल्म सिस्टम्स, पुणे के कार्यकारी निदेशक मिलिंद आचार्य, कॉटमैक इलेक्ट्रॉनिक्स के सेल्स मैनेजर गिरीश तोडकर्ये सहित 25 अंतरराष्ट्रीय और राष्ट्रीय कंपनियों के प्रतिनिधियों ने ऑनलाइन और ऑफलाइन मीडिया के माध्यम से समझौते पर हस्ताक्षर किए. इस अवसर पर कुलपति के सलाहकार शिवशरण माली, एमआईटी स्कूल ऑफ़ इंजीनियरिंग के प्रिंसिपल, डॉ. किशोर रवांदे, उप-प्राचार्य डॉ. वीरेंद्र शेटे, एमआईटी एसओई की डीन रजनीश कौर बेदी, डॉ. राहुल मोर सहित विभिन्न विभागों के समन्वयक और प्रोफेसर उपस्थित थे. समझौता ज्ञापनों में आईईईई पुणे विभाग, बीएसएनएल पुणे, की साइट टेक इंडिया, बेंगलुरू, मिलमन थिन फिल्म सिस्टिम्स पुणे, कोटमैक इलेक्ट्रॉनिक्स, एज्यु एनर्जी कन्सल्टंट्स एलएलपी सिंगापूर, एस्ट्रा मायक्रोवेव प्रॉडक्ट पुणे, एसपीजे एम्बेडेड टेक, हाय स्पिरीट कमर्शियल वेंचर्स, एनआय लॉजिक पुणे, इलियट सिस्टीम्स पुणे, ट्रायडंट टेक लॅब, एल्मक इंजीनिअरिंग  सर्विसेस चेन्नई, वेदम लॅब, सोलापुर, टेक स्मार्ट सिस्टीम्स पुणे, ओम एक्सपोर्ट्स पुणे, बीएम इलेक्ट्रॉनिक्स नाशिक, इलेक्ट्रॉनिक्स स्टडी सेंटर नाशिक, प्रॉस्का इंजीनिअरिंग व ऑटोमेशन, हेफशाईन सॉफ्टवेअर, ऑटोमॅट इंजिनीअरिंग पुणे, यूबीटी टेक्नॉलॉजी पुणे, एएसए टेक्नॉलॉजीस् कल्याण, एक्लिविस टेक्नोलॉजीज पुणे, एनजेक्चर इन मुंबई, पेरी सोल्यूशन्स शिवणे पुणे इन कंपनियों का समावेश है.

कृषि में अनुसंधान के लिए आईईईई  प्रायोजित कृषि प्रयोगशाला स्थापित

 एमआईटी एडीटी युनिवर्सिटी ने कृषि के क्षेत्र में अनुसंधान कार्य के लिए आईईईई (IEEE) प्रायोजित कृषि प्रयोगशाला की स्थापना की है. प्रयोगशाला का उद्घाटन प्रा. डॉ. मंगेश कराड के हाथों से किया गया. आईईईई पुणे डिवीजन के गिरीश खिलेरी ने कहा कि औद्योगिक कंपनियों और शैक्षणिक संस्थानों को एक साथ आना चाहिए. भविष्य में युनिवर्सिटीयों से कुशल रोजगार प्राप्त करने के लिए एक मंच बनाना चाहिए. इसके माध्यम से छात्रों को पाठ्यक्रमों के साथ-साथ औद्योगिक ज्ञान भी मिलता रहेगा. इससे उन्हें अपने कौशल को विकसित करने में मदद मिलेगी. डॉ. मंगेश कराड ने कहा कि एमआईटी एडीटी विश्वविद्यालय छात्रों को अत्याधुनिक तकनीक और सुविधाएं प्रदान करने के लिए वचनबद्ध है. समझौते मे शामिल कंपनियों के सहयोग से छात्रों को रोजगार योग्य इंजीनियर बनाने में मदद मिलेगी. यह सामूहिक समझौता छात्रों और प्रोफेसरों को इंटर्नशिप के माध्यम से नई प्रौद्योगिकियों की शिक्षा प्रदान करेगा. प्रा. डॉ. वीरेंद्र शेटे ने कहा कि प्रौद्योगिकी में अंतरराष्ट्रीय और राष्ट्रीय कंपनी के साथ समझौते से छात्रों के लिए रोजगार के अधिक अवसरों और कौशल को बेहतर बनाने में मदद मिलेगी. वास्तविक चुनौतियों का सामना करने के लिए छात्रों का आत्मविश्वास बढ़ेगा. इस कार्यक्रम का संचालन प्रा. मोनिका भोयर द्वारा किया गया.