Muralidhar Mohol

  • संग्राम देशमुख, रोहन देशमुख के नाम पर भी विचार

Loading

पुणे. भाजपा ने पुणे स्नातक क्षेत्र को बनाए रखने के लिए काम करना शुरू कर दिया है जो पिछली बार चंद्रकांत पाटिल द्वारा जीता गया था. भाजपा ने पुणे स्नातक निर्वाचन क्षेत्र को बनाए रखने के लिए एक प्रणाली शुरू की है. कोरोना वायरस के प्रकोप से पहले भाजपा द्वारा मतदाता पंजीकरण प्रक्रिया बड़े पैमाने पर की गई थी. फिर एक कोरोना संक्रमण के कारण उनका ब्रेक लगा था. हालांकि, अब जब चुनाव घोषित हो गए हैं, तो पार्टी ने चुनाव की तैयारी शुरू कर दी है.  

हालांकि चुनाव घोषित हो चुका है, लेकिन पार्टी का उम्मीदवार अभी तय नहीं हुआ है. लेकिन इसमें अब भाजपा द्वारा पुणे के महापौर मुरलीधर मोहोल का नाम आगे चल रहा है. नामांकन दाखिल करने का गुरुवार (12 नवम्बर) आखिरी दिन है.  इसलिए उम्मीदवार तय करने के लिए भाजपा के पास अभी भी एक सप्ताह है.

भाजपा के लिए प्रतिष्ठा का विषय बना

पुणे स्नातक निर्वाचन क्षेत्र को भाजपा का सही निर्वाचन क्षेत्र माना जाता है. पिछले 2 चुनावों में पूर्व मंत्री और भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष चंद्रकांत पाटिल विधान परिषद के लिए चुने गए थे. इसलिए इस सीट को बनाए रखना भाजपा के लिए प्रतिष्ठा का विषय बन गया है, लेकिन उन 2 चुनावों और वर्तमान स्थिति के बीच एक बड़ा अंतर है. उधर  कुछ भी हो जाए, महाविकास आघाड़ी इस जगह को लेने के लिए तैयार है. निर्वाचन क्षेत्र इस बात पर नजर रख रहा है कि किसके नाम पर भाजपा पाटिल के उत्तराधिकारी के रूप में फैसला कर रही है. पुणे, सोलापुर, सतारा, सांगली और कोल्हापुर जिलों के स्नातक मतदाता अपने प्रतिनिधियों को विधान परिषद में भेजेंगे. 2 बार पहले भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष पाटिल को इस निर्वाचन क्षेत्र का प्रतिनिधित्व करने का अवसर मिला है. हालांकि जैसा कि उन्होंने पिछले साल के विधानसभा चुनावों में पुणे में कोथरुड  निर्वाचन क्षेत्र जीता था, पार्टी को अपना उत्तराधिकारी तय करने के लिए कड़ी मेहनत करनी होगी.

12 नवंबर को नामांकन

भाजपा के पूर्व जिला अध्यक्ष संग्राम देशमुख के नाम पर भी चर्चा हो रही है. वह पूर्व विधायक पृथ्वीराज देशमुख के भाई हैं. सतारा जिले में उनका एक चीनी कारखाना है. इसलिए उन्होंने स्नातक की उम्मीदवारी पाने के लिए प्रयास शुरू कर दिए हैं. पुणे भाजपा के शहर महासचिव राजेश पांडे के नाम पर भी चर्चा हो रही है. उन्हें संघ परिवार में एक उम्मीदवार के रूप में देखा जाता है. मावला से रवींद्र भिड़े ने सबसे ज्यादा रजिस्ट्रेशन किए हैं. पिछले 2 दिनों में पुणे के मेयर मुरलीधर मोहोल के नाम पर भी चर्चा शुरू हो गई है.  सोलापुर दक्षिण विधानसभा क्षेत्र के विधायक और पूर्व सहकारिता मंत्री सुभाष देशमुख के बेटे रोहन देशमुख भी स्नातक निर्वाचन क्षेत्र से चुनाव लड़ने की तैयारी कर रहे हैं. उन्होंने रैली आयोजित करके स्नातक मतदाताओं का पंजीकरण बढ़ाने पर जोर दिया था. उन्होंने अपने आपको उम्मीदवार बनाने की कोशिश भी शुरू कर दी है, कई ऐसे हैं जो रुचि रखते हैं. हालांकि यह 12 नवंबर से पहले तय हो जाएगा कि पार्टी किसे मौका देगी.