MPSC2
File Photo

    Loading

    पुणे. एमपीएससी (MPSC) (महाराष्ट्र पब्लिक सर्विस कमीशन) (Maharashtra Public Service Commission) की परीक्षा पास करने के बावजूद अभी तक चयनित अधिकारियों (Selected Officers) को नियुक्ति नहीं दी गई है। राज्य सरकार (State Government) की लेटलतीफी के कारण हजारों छात्रों ने सुप्रीम कोर्ट की पेचीदा नियुक्तियों के लिए अपना मनोबल खो दिया है। पुणे में वर्तमान अध्ययन के सामने जिन अभ्यर्थियों का चयन अधिकारी के रूप में हुआ है, उन्होंने चक्काजाम आंदोलन शुरू कर दिया है। 

    राज्य सेवा आयोग की परीक्षा के परिणाम के बाद 413 उम्मीदवारों का चयन किया गया है, लेकिन पिछले एक साल से उनकी नियुक्ति नहीं हुई है। ये सभी अधिकारी ग्रुप-ए के रूप में चुने गए हैं। इसलिए सरकार की समय लेने वाली नीति से तंग आकर ये अधिकारी अब सड़कों पर उतर आए हैं। छात्रों पर सरकार की नीतियों का असर ये नियुक्तियां उसके बाद 2 महीने में होने की उम्मीद थी। 

    हालांकि, ऐसा करने में सरकार की विफलता के कारण, ये नियुक्तियां 9 सितंबर, 2020 को मराठा आरक्षण पर सुप्रीम कोर्ट के विवाद में पाई गईं। 5 मई 2021 को सुप्रीम कोर्ट ने मराठा आरक्षण रद्द करते हुए अन्य नियुक्तियों का जिक्र किया। दो महीने बाद भी राज्य सरकार ने अभी तक कोई फैसला नहीं लिया है। इससे चयनित अधिकारियों में आक्रोश व्याप्त है।