File Photo
File Photo

– मनपा आयुक्त ने जारी किया फरमान

पुणे. शहर में कोरोना थमने का नाम नहीं ले रहा है. महापालिका प्रशासन द्वारा इसकी रोकथाम को लेकर कई प्रयास किए जा रहे हैं. साथ ही लोगों के लिए कई नियम बनाए हैं. लेकिन नियम पालन को लेकर लोग उदासीन नजर आते है. इससे कोरोना संक्रमण बढ़ रहा है. 

इस वजह से मनपा आयुक्त ने प्रत्येक व्यक्ति को मास्क परिधान करना अनिवार्य किया था. लेकिन कई लोग मास्क के बिना घूम रहे है. इस वजह से आगामी काल में मास्क का इस्तेमाल ना करनेवालों पर 500 रुपए का दंड लगाने का निर्णय मनपा आयुक्त शेखर गायकवाड़ ने लिया है. इसके अधिकार स्वास्थ्य निरीक्षक को दिए हैं. इसके अनुसार जल्द ही अमल करना शुरू किया जाएगा.

 बढ़ता जा रहा संक्रमण  

ज्ञात हो कि शहर में कोरोना का कहर जारी है. दिन- ब-दिन कोरोना संक्रमितों की तादाद बढ़ती जा रही है. टेस्टिंग की तादाद बढ़ाई गई है. सभी सुविधाएं भी मुहैया की जा रही है. फिर भी कोरोना संक्रमितों की तादाद कम होने का नाम नहीं ले रही है. खास तौर से प्रतिबंधित क्षेत्र में इसका प्रकोप जारी है. शहर में अब 12 हजार से अधिक केसेस हो गए हैं, जो चिंता का विषय है. मनपा प्रशासन की माने, तो जुलाई आखिर तक यह तादाद 40 हजार से भी अधिक होगी. मनपा प्रशासन के अनुसार हाल ही में संक्रमितों की तादाद काम होती जा रही थी, लेकिन अब फिर यह तादाद बढ़ती जा रही है. इससे मनपा प्रशासन भी परेशान हैं.

स्वास्थ्य निरीक्षकों पर कार्रवाई की जिम्मेदारी

महापालिका आयुक्त शेखर गायकवाड़ के निर्देशानुसार मास्क परिधान को लेकर पहले से ही निर्देश दिए गए थे. केंद्र सरकार के निर्देशानुसार यह निर्देश जारी किए थे. फिर भी लोग इसका पालन करते हुए नजर नहीं आ रहे है. इस वजह से 500 रुपए का दंड लगाया जाएगा. आयुक्त के निर्देशानुसार कार्रवाई करने के अधिकार 15 क्षेत्रीय कार्यालय के तहत सभी प्रमुख स्वाथ्य निरीक्षक, उप स्वास्थ्य निरीक्षक, वरिष्ठ निरीक्षक व स्वास्थ्य निरीक्षकों को दिए गए हैं. भारतीय संविधान धारा 188 के तहत यह अधिकार सौंप दिए है. इस पर जल्द ही अमल शुरू किया जाएगा.