pune metro

    Loading

    पिंपरी. स्वारगेट (Swargate) से पिंपरी (Pimpri) तक मेट्रो रेलवे ट्रैक के पहले चरण का काम जारी है। यह मेट्रो रूट (Metro Route) निगड़ी तक बढ़ाने की पिंपरी-चिंचवड़ वासियों की मांग थी। केंद्र सरकार द्वारा सुझाए गए कई निर्देशों के अनुसार, राज्य सरकार (State Government) के राज्य मंत्रिमंडल की हुई बैठक में निगड़ी तक मेट्रो रूट को बढ़ाने को मंजूरी दे दी गई। इसके बाद पिंपरी-चिंचवड़ (Pimpri-Chinchwad) में राजनीतिक दलों में इसका श्रेय लेने की होड़ मच गई। निगड़ी तक मेट्रो रूट के विस्तार को सिर्फ हमारी पार्टी के नेताओं के प्रयासों द्वारा मंजूरी मिली है। इस बात का दावा लगभग सभी पार्टियों द्वारा किया जा रहा है। ऐसे में महानगरपालिका चुनाव के ऐन वक्त पहले शहर के मतदाताओं को आकर्षित करने का प्रयास दोनों ही पार्टियों के पदाधिकारियों द्वारा किया जा रहा है।

    निगड़ी तक बढ़ाए गए डीपीआर को 1 दिसंबर 2018 में पिंपरी-चिंचवड मनपा द्वारा मंजूरी दी गई थी। इसके अनुसार फिर से राज्य सरकार के कैबिनेट की बैठक में सभी सुधारों के साथ बढ़ाए गए मेट्रो प्रोजेक्ट मंजूर किए गए। यह प्रोजेक्ट राज्य मंत्रिमडल में मंजूर होते ही शहर के पदाधिकारियों ने प्रेस रिलीज जारी कर इसका श्रेय लेना शुरू कर दिया है।

    उपमुख्यमंत्री के प्रयासों को श्रेय

    राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी के पिंपरी-चिंचवड शहराध्यक्ष संजोग वाघेरे ने यह काम उपमुख्यमंत्री और पालकमंत्री अजीत पवार के प्रयासों से होने का दावा प्रेस रिलीज जारी करके किया है। इसमें कहा गया है कि भारतीय जनता पार्टी के नेताओं द्वारा अधूरे रखे गए पिंपरी से निगडी तक के मेट्रो रूट अब राज्य के उपमुख्यमंत्री अजीत पवार के प्रयासों और दूरदृष्टि वाले निर्णय की वजह से संभव होगा। केंद्र सरकार द्वारा मेट्रो खर्च देने में असमर्थता जताई गई हैं, लेकिन राज्य सरकार ने इस खर्च का भार उठाने की पहल की। यह निर्णय अजीत पवार की दूरदृष्टि से संभव हुआ है। उन्होंने पिंपरी-चिंचवड शहर के नागरिकों को निगडी तक मेट्रो का सफर कराने का सपना साकार करने के लिए यह महत्वपूर्ण निर्णय लिया है।

    भाजपा की वजह से निगड़ी तक मेट्रो

    वहीं, भाजपा के पदाधिकारियों का कहना है कि केवल भाजपा की वजह से निगड़ी तक मेट्रो रूट बढ़ाना संभव हुआ है। इस प्रोजेक्ट को मंजूर कराने में शहर के विधायक महेश लांडगे और लक्ष्मण जगताप का बड़ा योगदान होने का दावा मनपा के स्पोट्स अध्यक्ष उत्तम केंदाले ने किया है। उन्होंने बताया कि मेट्रो का निगड़ी तक विस्तार मनपा में सत्ताधारी भाजपा और इस शहर के दोनों विधायकों लांडगे और जगताप की वजह से हुआ है। स्वारगेट से पिंपरी तक मेट्रो रूट मंजूर होने के बाद उसका फायदा पूरे शहर को नहीं मिल पाने की बात ध्यान में आई थी। इसलिए दोनों विधायकों के आदेश पर स्थायी समिति ने मेट्रो के विस्तार यानी मेट्रो रूट निगड़ी तक ले जाने का डीपीआर तैयार करने में होने वाले खर्च को मंजूरी दी। साथ ही मेट्रो विस्तार के कार्य का पूर्ण खर्च मनपा द्वारा करने की इच्छा जताए जाने से मेट्रो रूट का निगडी तक बढ़ाने का रास्ता आसान हो गया है।