‘निसर्ग’ ने किया जिले में 5 हजार से अधिक घरों का नुकसान

Loading

– स्कूल और आंगनवाड़ियों की इमारतों को भी पहुंचा नुकसान

पुणे. ‘निसर्ग’ चक्रवाती तूफान के चलते जिले में करीब 5 हजार से अधिक घरों को नुकसान पहुंचाया है. साथ में विभिन्न तहसीलों में स्कूलों और आंगनवाड़ी की इमारतों के छत उड़ गए है. तूफान के चलते जिले की उत्तरी तहसीलें जैसे खेड, मावल तथा पश्चिम में मूलशी तहसील में सबसे अधिक नुकसान सहना पड़ा है. 

राजस्व विभाग की ओर से सभी नुकसान का पंचनामा किया गया है और अब सरकार के विभिन्न तरह के निधि से लोगों को मदद दिलाने का प्रयास प्रशासन की ओर से किया जा रहा है.

 4511 घरों के छप्पर उड़े

तूफान के चलते जिले की 9 तहसीलों के करीब 4 हजार 511 घरों के छप्पर उड़ गए, जबकि 725 से अधिक घरों की दिवारें गिरने से नुकसान हुआ. 134 स्कूल तथा 73 आंगनवाड़ियों के छतों और दिवारों का काफी नुकसान हुआ. 20 ग्रामपंचायत कार्यालयों के भी छत को काफी ज्यादा नुकसान हुआ.

तहसीलनिहाय ऐसा हुआ नुकसान

खेड तहसील में 1296 घरों की छतों का नुकसान हुआ है, जबकि 113 घरों की दिवारें गिरने से नुकसान हुआ. इसके अलावा मूलशी तहसील में 750 घरों के टीनपत्रे उड़ गए और 137 घरों की दिवारें गिर गई है. इसके अलावा वेल्हे तहसील में 608 घरों के छत उड़ गए, 57 घरों की दिवारें गिरी, आंबेगांव में 418 घरों के छत उड़ गए, 15 घरों के दिवारों को नुकसान हुआ, भोर तहसील में 21 घरों के छतों का नुकसान हुआ और 14 घरों की दिवारें गिरी, हवेली तहसील के 43 घरों के टीनपत्रे उड़ गए, जबकि 2 घरों का काफी नुकसान हुआ. पुरंदर तहसील के 4 घरों के टीनपत्रे उड़ गए.

तूफान में 4 लोगों की हुई मौत

‘निसर्ग’ चक्रवाती तूफान के कारण जिले में संपत्तियों का नुकसान तो हुआ है, लेकिन इस तबाही में 4 लोगों की मौत की पुष्टि हो गई है. खेड तहसील में घर के टीनपत्रे और दिवार गिरने से एक मां और उसके बेटे की मौत हो गई. हवेली और जुन्नर तहसीलों में भी एक-एक व्यक्ति की मौत तूफान के कारण हुई है. इस तूफान में 3 लोग घायल भी हुए है. इसके अलावा मूलशी, मावल, खेड और जुन्नर तहसीलों में कुछ लोगों को चोटें भी आईं. इस तूफान में करीब 26 मवेशियों की मौत होने की जानकारी प्रशासन को मिली है. तूफान के कारण फसलों का भी भारी नुकसान होने की जानकारी प्रशासन की ओर से दी गई है.