Now special task force for children

    Loading

    पुणे. पुणे नगर निगम कोरोना संक्रमण (Corona Infection) की दूसरी लहर (Second Wave) के साथ सामना कर रहा है। विशेषज्ञों की राय को देखते हुए हम तीसरी लहर (Third Wave) का सामना करने के लिए तैयार रहने को प्राथमिकता दे रहे हैं। इसके एक हिस्से के रूप में बच्चों (Childrens) में कोरोना के इलाज (Treatment)और उनमें कोरोना संक्रमण की रोकथाम के लिए एक विशेष टास्क फोर्स (Special Task Force) का गठन किया गया है। ऐसी जानकारी महापौर मुरलीधर मोहोल (Murlidhar Mohol) ने दी। 

     53 बाल रोग विशेषज्ञों ने भाग लिया

    कोरोना की संभावित तीसरी लहर की पृष्ठभूमि के चलते पुणे में बाल रोग विशेषज्ञों की एक महत्वपूर्ण बैठक मेयर मोहोल की पहल पर ऑनलाइन आयोजित की गई थी। विशेषज्ञों की सामान्य राय जानने के बाद मेयर मोहोल ने बच्चों के लिए एक विशेष टास्क फोर्स गठित करने का फैसला किया।  बैठक में 53 बाल रोग विशेषज्ञों ने भाग लिया। इस अवसर पर उप महापौर सुनीता वाडेकर, स्थायी समिति के अध्यक्ष हेमंत रासने, सदन के नेता गणेश बिडकर, कमिश्नर विक्रम कुमार, अतिरिक्त आयुक्त रुबल अग्रवाल और अन्य अधिकारी उपस्थित थे।

    बच्चों में कोरोना संक्रमण की रोकथाम पर ध्यान

    इस अवसर पर मेयर मोहोल ने कहा कि पुणे में कोरोना की दूसरी लहर खत्म हो रही है, लेकिन इतनी सकारात्मक तस्वीर के बावजूद हम कोई लापरवाही नहीं रखेंगे। साथ ही देश भर में तीसरी लहर के बारे में विशेषज्ञों की विभिन्न राय सामने आ रही हैं। उस पृष्ठभूमि के खिलाफ हम बच्चों में कोरोना के उपचार और बच्चों में कोरोना संक्रमण की रोकथाम पर ध्यान केंद्रित कर रहे हैं। इसका पहला चरण पुणे नगर निगम है जो येरवडा के राजीव गांधी अस्पताल में एक अत्याधुनिक बाल कोविड देखभाल अस्पताल शुरू कर रहा है। दुर्भाग्य से अगर छोटे बच्चों में संक्रमण बढ़ता है, तो आपको पूरी तरह से तैयार होना चाहिए। इस दृष्टि से टास्क फोर्स एक विशेष जिम्मेदारी भूमिका निभाएगी। बाल रोग विशेषज्ञ डॉ. संजय नातू ने कहा कि कुशल मेडिकल मैनपावर के साथ, तीसरी लहर के लिए डॉक्टरों की जरूरत होती है। इसके अलावा इसके लिए विभिन्न उपकरणों की आवश्यकता होती है। यदि छोटे बच्चों के मामले में जल्दी निदान किया जाता है, तो सही दिशा में उपचार संभव है। छोटे बच्चों को वयस्कों से संक्रमण का खतरा हो सकता है, इसलिए देखभाल करनी चाहिए। हमारा संगठन इसके लिए हमेशा पुणे नगर निगम की मदद करेगा। 

    देश भर में तीसरी लहर के बारे में विशेषज्ञों की विभिन्न राय सामने आ रही हैं। उस पृष्ठभूमि के खिलाफ, हम बच्चों में कोरोना के उपचार और बच्चों में कोरोना संक्रमण की रोकथाम पर ध्यान केंद्रित कर रहे हैं। इसका पहला चरण पुणे नगर निगम है जो येरवडा के राजीव गांधी अस्पताल में एक अत्याधुनिक बाल कोविड देखभाल अस्पताल शुरू कर रहा है।

    -मुरलीधर मोहोल, महापौर, पीएमसी