अब इन अधिकारियों की खैर नहीं

  • पिंपरी-चिंचवड़ मनपा कमिश्नर ने दी कार्रवाई की चेतावनी

पिंपरी. जनप्रतिनिधियों की शिकायतों, पत्रों को गंभीरता से न लेकर उन्हें कूड़ेदान का रास्ता दिखानेवाले पिंपरी-चिंचवड़ मनपा के अधिकारियों की अब खैर नहीं है क्योंकि इस मामले को गंभीरता से संज्ञान में लेते हुए मनपा कमिश्नर श्रावण हार्डिकर ने सभी शिकायतों, लंबित मामलों के निर्धारित समय पर निपटारा न करनेवाले अधिकारियों के खिलाफ नियमानुसार कड़ी कार्रवाई करने की चेतावनी दी है. यही नहीं उन्होंने लंबित शिकायतों और मामलों के निपटारे की जिम्मेदारी मनपा के विभाग प्रमुखों पर सौंपी है और इसमें कोताही बरतने पर उनके खिलाफ भी कार्रवाई करने को लेकर चेताया है.

सभी विभाग प्रमुखों को परिपत्र जारी

मनपा कमिश्नर की ओर से सभी विभाग प्रमुखों को एक परिपत्र जारी किया गया है. इसमें कहा गया है कि मनपा के पास मंत्रियों, सांसदों, विधायकों , पदाधिकारियों और नगरसेवकों के सुझाव और शिकायतों संबन्धी ज्ञापन और पत्र आते रहते हैं.उन पर समय पर कार्रवाई कर निपटारा कर सम्बंधित जनप्रतिनिधियों को जानकारी देना जरूरी है. हालांकि जनप्रतिनिधियों के ज्ञापनों और शिकायतों पर कार्रवाई नहीं होने की लगातार शिकायतें मिल रही हैं, यह गंभीर बात है.इससे मनपा प्रशासन पर से लोगों का विश्वास उठ रहा है. ऐसे में अब शिकायतों का निपटारा कर संबंधितों को जवाब देने में देरी होने पर विभाग प्रमुख के खिलाफ कार्रवाई की चेतावनी मनपा कमिश्नर ने दी है.

संबंधितों को जवाब देना जरूरी

कमिश्नर ने कहा कि शहर के विकास कार्यों, विभिन्न मामलों को लेकर मंत्रियों, सांसदों , विधायकों, पदाधिकारियों, नगरसेवकों द्वारा मनपा में ज्ञापन और शिकायतें दी जाती हैं.उस पर समय पर कार्रवाई कर संबंधितों को जवाब देना जरूरी है. इन ज्ञापनों और शिकायतों पर की गई कार्रवाई की जानकारी, ई-फाइल रजिस्ट्रेशन, आवक-डाक रजिस्टर में अपडेट किया जाता है, लेकिन ज्ञापन और शिकायतों पर कार्रवाई न होने की शिकायतें लगातार मिल रही हैं.इसे बेहद गंभीर बात बताकर परिपत्र में कहा गया है कि मनपा कार्यालय में जो योजनाबद्ध तरीके से जो काम होना चाहिए वैसा नहीं हो रहा है. इससे आम लोगों के मन से मनपा के प्रति जो विश्वास है, वह उठ रहा है.जनप्रतिनिधियों की शिकायतों पर तत्काल उचित कार्रवाई करें, इसमें कोताही बरतने वाले पर नियमानुसार कार्रवाई करने की चेतावनी दी गई है.