vikarm kumar

    Loading

    पुणे. वर्तमान में 6500 कोरोना पॉजिटिव मरीजों (Corona Positive Patients) का पुणे शहर (Pune City) के अस्पताल (Hospital) में इलाज चल रहा है।  शहर में ऑक्सीजन (Oxygen) और आईसीयू बेड (ICU Bed) की संख्या लगातार बढ़ रही है और आज 7,500 बेड्स उपलब्ध हैं। हालांकि, तथ्य यह है कि वेंटिलेटर सुविधाओं के साथ कोई बेड नहीं बचा है। पुणे महानगरपालिका कमिश्नर विक्रम कुमार (Vikram Kumar) ने एक संवाददाता सम्मेलन में बताया कि अगले कुछ दिनों में 50 और वेंटिलेटर बेड के साथ बेड्स की संख्या 8,300 तक बढ़ाने का प्रयास किया जा रहा है। 

    इस अवसर पर अतिरिक्त आयुक्त रूबल अग्रवाल, स्वास्थ्य प्रमुख डॉ. आशीष भारती उपस्थित थे। कमिश्नर विक्रम कुमार ने कहा कि 13 फरवरी से शहर में कोरोना की दूसरी लहर शुरू हो गई है। 13 फरवरी को शहर में 1,250 सक्रिय रोगी थे। लेकिन कल तक यह संख्या 46,000 तक पहुंच गई थी। शहर में प्रतिदिन 20,000 से अधिक कोरोना परीक्षण किए जा रहे हैं। 26 से 27 प्रतिशत नए मामलों का पता लगाया जा रहा है।  46,000 में से 39,000 रोगी घर से बाहर हैं। इस बीच, 6,500 मरीजों का अस्पताल में इलाज चल रहा है। इनमें से 4,000 मरीज ऑक्सीजन पर और 550 मरीज वेंटिलेटर पर हैं।  हालांकि वर्तमान में वेंटिलेटर का संतुलन नहीं है, लेकिन आने वाले सप्ताह में वेंटिलेटर बेड की संख्या को 5 से बढ़ाकर 10 करने की कोशिश की जा रही है।  आयुक्त ने कहा कि पिछले साल 7,200 बेड मनपा के कब्जे में थे। वर्तमान में 7,400 बेड्स मनपा के कब्जे में हैं। यह अनुपात 80 प्रतिशत से अधिक है। 

    मरीजों को बेड्स कम नहीं होने देंगे

    पुणे के बाहर के मरीजों का भी अस्पतालों में इलाज किया जा रहा है। अगले कुछ दिनों में बेड की संख्या बढ़ाकर 8,300 करने की योजना है। अस्पताल के कर्मचारियों के साथ ईएसआई के 130 बेड्स  को बिबवेवाड़ी में मनपा अपने अधीन में लिया जा रहा है। इसमें 70 बेड्स आक्सीजन के और 20 बेड्स  एचडीओ और अस्पताल के सभी कर्मचारियों के होंगे। सेना के AICP अस्पताल में अगले सप्ताह 20 वेंटिलेटर और 20 HDO बेड उपलब्ध होंगे। वर्तमान में शहर में 400 ऑक्सीजन बेड बचे हैं। मरीजों को बेड्स कम नहीं होने देंगे।

    टीकाकरण में होगी तेजी 

    कमिश्नर ने कहा कि 100 कर्मी  होने वाले उद्योगों और वाणिज्यिक प्रतिष्ठानों में टीकाकरण किया जाएगा। इस संबंध में कुछ उद्योगों के प्रतिनिधियों से संपर्क किया गया है। यदि ऐसे औद्योगिक प्रतिष्ठान मनपा के पास पंजीकृत होते हैं, तो कर्मचारियों को उस स्थान पर जाकर टीका लगाया जाएगा। इसके लिए 15 लोगों की टीम बनाई गई है। कमिश्नर ने कहा कि  अब तक 5 लाख 97 कोरोना वैक्सीन की खुराक पुणे मनपा को उपलब्ध कराई गई है। अब तक 5 लाख 8 हजार लोगों को टीका दिया जा चुका है। 125 केंद्रों पर प्रतिदिन 20,000 से 22,000 लोगों को टीका दिया जा रहा है। पिछले एक महीने में 5 लाख से अधिक लोगों को टीका लगाया गया है। इस गति को बनाए रखने के लिए केंद्र सरकार से टीकों की मांग की गई है। विक्रम कुमार ने कहा कि टीकाकरण में तेजी लाने के लिए मनपा  प्रयास कर रहा है। 

    पीएमसी का त्रिसुत्री कार्यक्रम 

    कमिश्नर के अनुसार, महानगरपालिका मरीजों को बेड उपलब्ध कराने, टीकाकरण बढ़ाने और कोरोना को रोकने के लिए नियमों को लागू करने की कोशिश पर काम कर रही है। कोरोना नियमों को सख्ती से लागू करने के लिए 60 दस्तों का गठन किया गया है। अब तक सार्वजनिक स्थानों पर मास्क नहीं पहनने वाले 3 लाख 22 हजार लोगों पर 15 करोड़ 77 लाख रुपए का जुर्माना लगाया गया है।  15,000 होटलों और मॉल पर 30 लाख रुपए का जुर्माना लगाया गया है। मरीजों के रिश्तेदार अस्पताल और चिकित्सा के लिए दूर-दराज के इंजेक्शन लेने के लिए आते हैं। यह कहते हुए कि शहर में इंजेक्शन की कमी है, मरीजों के रिश्तेदारों को परेशान किया जा रहा है, कमिश्नर ने कहा कि एफडीए के अधिकारियों के साथ शहर में रेमिडीसीवीर  की उपलब्धता के लिए समन्वय बनाए रखा जा रहा है। दो हजार इंजेक्शन आज शहर में उपलब्ध हैं और दो हजार इंजेक्शन कल उपलब्ध होंगे। 

    हेल्पलाइन नंबर पर प्रतिदिन 500 से 600 कॉल आती हैं

    कमिश्नर के अनुसार, कोविड़ हेल्पलाइन चलाने के लिए मनपा ने एक निजी निकाय की नियुक्ति की है। हेल्पलाइन नंबर पर प्रतिदिन 500 से 600 कॉल आती हैं।  इसके लिए संपर्क संख्या 5 से बढ़ाकर 15 कर दी गई है। मैन पावर भी बढ़ाया गया है।।  विक्रम कुमार ने यह भी कहा कि राज्य सरकार ने अभी तक बड़े सोसयटियों के अनुरोध पर टीकाकरण के लिए कोई आदेश जारी नहीं किया है।