6000 students currently denied admission in Mumbai
Representational Image

Loading

पुणे/पिंपरी. पुणे व पिंपरी-चिंचवड मनपा क्षेत्र में 11वीं के ऑनलाइन प्रवेश 26 जुलाई से शुरू हो रहे हैं. इस दिन से विद्यार्थी अपना नाम दर्ज कराएंगे. इस संबंध में संशोधित कार्यक्रम शिक्षा संचालक दिनकर पाटिल (माध्यमिक व उच्च माध्यमिक विभाग) ने घोषित किया है. संशोधित कार्यक्रम के अनुसार 26 जुलाई से विद्यार्थी ऑनलाइन नाम दर्ज करा पाएंगे. इसी दिन प्रवेश आवेदन का भाग 1 भरना है और आवेदन में दी गई जानकारी को प्रमाणित करने के लिए स्कूल/गाइड सेंटर का चयन करना व आवेदन एप्रूव हुआ है या नहीं यह सुनिश्चित करना होगा.

 संशोधित शिक्षा कार्यकाल की मुख्य बातें

स्कूलों, कॉलेजों को 22 जुलाई तक ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करना है. शिक्षा उपसंचालक कार्यालय ने 24 जुलाई तक स्कूल, कॉलेज की जानकारी जांच की जाएगी. 27 जून से आवेदन के भाग 1 ऑनलाइन जांच करके वेरिफाई किए जाएंगे. इसके बाद आवेदन के भाग 2 भरने को लेकर 10वीं का रिजल्ट घोषित होने के बाद पसंद का नंबर दर्ज कराने व आवेदन सबमिट/लॉक करने, या आवेदन के भाग 1 नये रूप से भरने को लेकर घोषणा की जाएगी. 11वीं में प्रवेश के लिए वेबसाइट https://11admission.org.in  पर जाएं.  

आवेदन भरने की प्रैक्टिस करें विद्यार्थी

विद्यार्थियों को आवेदन भरने की प्रैक्टिस करने के लिए तात्कालिक रूप से वेबसाइट उपलब्ध कराई गई है. इसकी जानकारी 24 जुलाई के बाद बंद कर दी जाएगी. इसके लिए 16 जुलाई से 24 जुलाई तक केवल प्रैक्टिस के लिए वेबसाइट पर मॉल, डेमो, रजिस्ट्रेशन की जांच की जाएगी. प्रत्यक्ष रूप से आवेदन भरने के लिए बाद में नया रजिस्ट्रेशन कराना होगा. इसका सभी ध्यान रखें. प्रैक्टिस की सुविधा देने को लेकर दिनकर पाटिल ने बताया कि विद्यार्थियों को आवेदन भरते समय परेशानियों का सामना नहीं करने, आवेदन भरने की प्रैक्टिस रहनी चाहिए. आवेदन भरते वक्त कोई गलती न हो इसके लिए यह सुविधा उपलब्ध कराई गई है. आने वाले दिनों में ये कार्यक्रम जारी किए जाएंगे.