online
File

Loading

– गुगल क्लास रूम, टीवी, दीक्षा एप व रेडियो द्वारा 1 से 12वीं तक शिक्षा

पुणे. जून महीने में शुरु होनेवाले शिक्षा साल पर कोरोना का संकट है, लेकिन इसको फाइट देने के लिए राज्य शालेय विभाग द्वारा ऑनलाइन शिक्षा का उपयोग करने का फैसला लिया है. इस द्वारा 15 जून से गुगल क्लास रूम, रेडियो, टीवी, दीक्षा एप का उपयोग करते हुए ऑनलाइन शिक्षा का श्री गणेश किया जाएगा. यह जानकारी राज्य शिक्षा संशोधन व ट्रेनिंग परिषद के संचालक दिनकर पाटिल ने दी.

कोरोना का संक्रमण हुए इलाकों में मुख्य रुप से ऑनलाइन शिक्षा शुरु की जाएगी. शालेय शिक्षा मंत्री वर्षा गायकवाड़ ने इस साल छात्रों को ऑनलाइन शिक्षा देने का फैसला घोषित किया है.

ऑनलाइन शिक्षा शुरु की जाएगी

इस विषय जानकारी देते हुए पाटिल ने कहा कि गुगल सर्च इंजन द्वारा हमारी चर्चा हुई है. गुगल क्लास रुम द्वारा छात्रों को शिक्षा दी जाएगी. इस विषय का ट्रेनिंग टीचर को दिया जाएगा. उसके आधार पर शैक्षणिक टाईम टेबल बनाया गया है. ग्रामीण इलाकों में दीक्षा एप, टीवी व रेडियों के माध्यम से किस प्रकार शिक्षा दे. यह टाईम टेबल 15 जून के पहले सभी स्कूलों को भेजा जाएगा. जिस ग्रामीण इलाकों में कोरोना का संक्रमण नहीं है. वहां पर सोशल डिस्टेंसिंग का पालन कर क्लास रुम की शिक्षा शुरु की जाएगी.

अगले 3 महीने का कंटेंट तैयार 

15 जून के पहले टीचर को गुगल क्लास रूम द्वारा ट्रेनिंग दिया जाएगा. इसके बाल ऑनलाइन क्लास शुरु किये जाएंगे. छात्रों को टीवी द्वारा शिक्षा देने की तैयारी भी शिक्षा विभाग ने की है. अगले 3 महीने का कंटेंट तैयार है. इसके लिए पुणे के 4र स्टुडियो का उपयोग किया जाएगा. 10वीं व 12वीं के शिक्षा में तज्ञ प्राध्यापकों का लेक्चर रिकॉर्ड कर टीवी पर प्रसारित किया जाएगा. आकाशवाणी द्वारा शिक्षा विषय स्थानीय व्यक्तियों का कार्यक्रम, बोलकी बालभारती, साहित्यिक कार्यक्रम तथा पुणे जिला परिषद द्वारा स्पीक इंग्लिश उपक्रम का आयोजन शिक्षा के लिए किया जाएगा.