Online sex racket exposed in IT Park Hinjewadi

  • पुलिस की मदद से महाराष्ट्र, असम, बिहार की 4 लड़कियों की रिहाई

पिंपरी. आईटी पार्क हिंजवडी (IT Park Hinjewadi) में ऑनलाइन (Online) तरीके से चलाए जाने वाले सेक्स रैकेट (Sex racket) का पर्दाफाश हुआ है। हिंजवडी पुलिस (Hinjewadi Police) द्वारा की गई कार्रवाई में महाराष्ट्र, असम और बिहार की चार युवतियों की रिहाई की गई। इस कार्रवाई में छह आरोपियों के खिलाफ मामला दर्ज किया गया है, जिनमें से तीन को गिरफ्तार किया गया है।

उनमें जीवन संतोष ताथवडे (23) निवासी चिंचवडेनगर, चिंचवड, पुणे मूल निवासी पिंपलवाडी, खेड, पुणे, रामदास सोपानराव सालुंखे (62) निवासी येरवडा, पुणे, अनिकेत चंद्रकांत भालेराव (26) निवासी शिंदेबस्ती रोड, गणेशनगर, रावेत, पुणे का समावेश है। उनके साथ केशव, राहुल, दीपक उर्फ बॉबी के खिलाफ मामला दर्ज किया गया है।

हिंजवड़ी पुलिस थाने के वरिष्ठ पुलिस निरीक्षक बालकृष्ण सावंत से मिली जानकारी के अनुसार, पुलिस को मुखबिर से हिंजवड़ी में देह व्यापार के लिए ग्राहकों की खोज, आर्थिक लेनदेन ऑनलाइन के जरिये जारी रहने की जानकारी मिली। पुलिस ने उस वेबसाइट और सेक्स रैकेट के लिए जारी किए गए मोबाइल नंबर हासिल किए। आरोपियों ने वेबसाइट पर मोबाइल नंबर जारी किए थे। उन पर संपर्क करने वालों को लड़कियों की फ़ोटो भेजी जाती थी और पसंद आने पर 8 हजार से 20 हजार रुपए में सौदा पक्का किया जाता था। इस जानकारी के आधार पर इसके बाद नकली ग्राहकों के जरिए आरोपियों की खोजबीन शुरू की गई। 

इसके अनुसार की गई कार्रवाई में महाराष्ट्र, आसाम और बिहार की चार युवतियों को देह व्यापार के जंजाल से छुड़ाकर उन्हें सुधारगृह भेजा गया। इसके साथ ही छह आरोपियों के खिलाफ मामला दर्ज कर उनमें से तीन आरोपियों को गिरफ्तार कर लिया गया। उनके पास से ऑटो रिक्शा, दो मोबाइल फोन कुल 70 हजार रुपए का माल जब्त किया गया।

इस कार्रवाई में भूमकर बस्ती स्थित अदिति एग्जीक्यूटिव होटल का इस सेक्स रैकेट के लिए इस्तेमाल किया जाता था, यह भी सामने आया है। आरोपियों के खिलाफ भारतीय दंड संहिता की धारा 370, मानवी तस्करी प्रतिबंध कानून 1956 की धारा 4, 5 के तहत मामला दर्ज किया गया है। फिलहाल फरार तीन आरोपियों की तलाश जारी है। इस मामले में पुलिस निरीक्षक (क्राइम) अजय जोगदंड ने शिकायत दर्ज कराई है।