Raw bill being given to save tax

–  लाभ उठाने की मनपा प्रशासन की अपील  

पुणे. महापालिका की ओर से टैक्स भरने के लिए मनपा द्वारा पूरी तरह से ऑनलाइन सुविधा उपलब्ध कराई गई है. इसके अनुसार लोगों द्वारा टैक्स का भुगतान करना शुरू किया गया है. साथ ही cfc केंद्रों पर भी यह सुविधा दी गई है. पहले दो माह में महापालिका टैक्स विभाग को इसके तहत करीब 349 करोड़ 94 लाख की आय मिली थी. 

हर साल की तरह नागरिकों को 5 से 10 प्रतिशत सहूलियत भी मिलेगी. यह सहूलियत अब 30 जून तक जारी रहेगी. जो अप्रैल व मई माह में दी जाती है. इसके लिए अब सिर्फ 3 दिन शेष बचे हैं.  अप्रैल से अब तक करीब 558 करोड़ की आय मिलीहै. ऐसी जानकारी टैक्स विभाग प्रमुख विलास कानडे ने दी.

30 जून तक सहूलियत

महापालिका की ओर से दिसंबर आखिर तक टैक्स ना भरनेवालों से करीब 2 प्रतिशत का दंड वसूला जाता है. इस वजह से मनपा मार्च व अप्रैल माह तक बिल वितरित करने की प्रक्रिया पूरी कर देती है, लेकिन अब लॉकडाउन की वजह से बिल छपाई को लेकर दिक्कते आ रही है. इस वजह से टैक्स भरने के लिए मनपा द्वारा पूरी तरह से ऑनलाइन सुविधा उपलब्ध कराके दी गई है. साथ ही हर साल की तरह नागरिकों को 5 से 10 प्रतिशत सहूलियत भी मिलेगी. यह सहूलियत अब 30 जून तक जारी रहेगी. प्रशासन के अनुसार लोगों को बल्क एसएमएस के साथ ही ई-मेल पर भी बिल भेजे जाएंगे. लॉकडाउन खत्म होने के बाद टैक्स के तहत बिल भेजे जाएंगे. ऐसा भी प्रशासन द्वारा कहा गया. इसके अनुसार लोगों द्वारा टैक्स का भुगतान करना शुरू किया गया है.

अब तक मिले 558 करोड़

कानडे द्दारा दी गई जानकारी के अनुसार पहले दो माह में महापालिका टैक्स विभाग को इसके तहत करीब 349 करोड़ 94 लाख की आई मिली थी. इस बीच  हर साल की तरह नागरिकों को 5 से 10 प्रतिशत सहूलियत भी मिलेगी. यह सहूलियत अब 30 जून तक जारी रहेगी. जो अप्रैल व मई माह में दी जाती है. अप्रैल से अब तक करीब 558 करोड़ की आय मिली है. कानडे ने आगे कहा कि 4 लाख 41 हजार 621 लोगों ने टैक्स का भुगतान किया है. ऑनलाइन भुगतान का प्रमाण 85 % है. 3 लाख 61 हजार 905 लोगों ने ऑनलाइन भुगतान किया है. इसके माध्यम से लगभग 421 करोड़ की आय मिल चुकी हैं.