कचरा डिपो की जगह बना ऑक्सीजन पार्क

Loading

  •  श्री नारायणदास शाह पब्लिक चैरिटेबल ट्रस्ट का उपक्रम

पुणे. पुणे जिले के इंदापुर तालुका में श्री नारायणदास शाह पब्लिक चैरिटेबल ट्रस्ट द्वारा यहां कचरा डिपो की जगह पर एक ऑक्सीजन पार्क निर्माण किया गया है. इस ऑक्सीजन पार्क में करीबन ढाई हजार पौधे लगाकर उनका संवर्धन किया जा रहा है. इस पार्क को देखने के लिए दूर दूर से लोग आ रहे है. 

पिछले साल 15 अगस्त के अवसर पर इंदापुर नगरपरिषद द्वारा ज्योतिबा माल परिसर में केन्द्र सरकार की अटल आनंद घनवन योजना के अंतर्गत 21 हजार 780 वर्ग फीट जगह पर ढाई हजार पौधे लगाए गए हैं.

जन आंदोलन बना अभियान

इस ऑक्सीजन पार्क की जगह पर पहले कचरा डिपो था. कचरे में फेंके गए अलग- अलग बीजों को एकत्रित कर उनकी एक छोटी नर्सरी तैयार की गई है. फूलों के पेड़ों के पौधे लगाए गए हैं. उक्त जगह पर लगाए गए पौधों का संवर्धन किया जा रहा है. जो पौधे लगाकर उनका संवर्धन करना चाहते हैं ऐसे लोगों को करीबन डेढ़ लाख पौधों का वितरण किया गया है. इसके बाद अब यहां एक जनआंदोलन ही बन गया है.

दूर-दूर से आते हैं लोग

इंदापुर की नगराध्यक्षा अंकिता शाह, पदाधिकारी तथा कर्मियों ने इस ऑक्सीजन पार्क के लिए काफी मेहनत ली है. इस बात को लेकर सभी उनकी सराहना कर रहे है. इस ऑक्सीजन पार्क को देखने के लिए दूर-दूर से लोग आ रहे हैं. हाल ही में पानी फाउंडेशन के वृक्षप्रेमी स्वयंसेवक सातारा से इस ऑक्सीजन पार्क को देखने के लिए आए हुए थे. ऑक्सीजन पार्क को देख वे भी काफी प्रभावित हो गए. सभी ने यहां की नर्सरी से पौधे ले जाकर सातारा में इसी प्रकार से ऑक्सीजन पार्क का निर्माण करने का संकल्प किया.